Diabetes Lifestyle Tips: जानें गर्मी के मौसम में शुगर लेवल कंट्रोल में रखना क्यों है जरूरी

m

देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी जोर पकड़ रही है, इसलिए सेहत का खास ख्याल रखना बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है। बहुत ज्यादा गर्मी विशेष रूप से डायबिटीज मरीज पर भारी पड़ सकती है। जिन्हें बार-बार पेशाब आने के कारण न केवल डिहाइड्रेशन का खतरा बढ़ जाता है, बल्कि शरीर को ठंडा रखने में भी परेशानी होती है। ऐसे में हम यहां पर कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं, जिससे आप मधुमेह मरीज गर्मी में अपने शरीर का तापमान और शुगर लेवल बैलेंस रख सकते हैं। 

खूब पानी पिएं 
 गर्मी के मौसम में पानी आपका सबसे अच्छा दोस्त है। प्रतिदिन कम से कम 8-10 गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखें और यदि आपको उच्च तापमान या शारीरिक गतिविधि के कारण अधिक पसीना आ रहा है तो इसका सेवन बढ़ा सकते हैं। 

m

हाइड्रेटिंग फूड करें शामिल
 अपने आहार में पानी से भरपूर फल और सब्जियां शामिल करें, जैसे खीरा, तरबूज, संतरा और टमाटर। ये फूड न केवल हाइड्रेट रखते हैं बल्कि आवश्यक पोषक तत्व भी प्रदान करते हैं। 

कैफीन फूड ना खाएं पिएं
कैफीनयुक्त कॉफी, चाय और एनर्जी ड्रिंक कोल्ड ड्रिंक से दूर रहें।डिहाइड्रेशन बढ़ा सकते हैं जिससे बल्ड शुगर पर बुरा असर पड़ सकता है। 

m

सूती कपड़े पहनें 
वहीं, आप सूती कपड़े पहनें, ताकि आपका शरीर ठंडा रहे। शरीर का खराब तापमाम आपके शुगर लेवल को बिगाड़ देता है। सनबर्न से बचने के लिए सनस्क्रीन का प्रयोग करें। 

ब्लड शुगर मॉनिटर करें 
रूटीन में अपने रक्त शर्करा के स्तर की जांच करते रहें और अपने डॉक्टर के मार्गदर्शन के अनुसार अपनी दवा या इंसुलिन की खुराक को सुनिश्चित करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story