इन 2 मसालों को शहद के साथ करें सेवन, घी तरह पिघल जाएगा सीने में जमा बलगम

m

 सर्दियों में सर्दी-जुकाम के साथ कफ व कंजेशन की समस्या बनी रहती है। कुछ बीमारियां जैसे कि ब्रोंकाइटिस, अस्थमा और निमोनिया में तो कफ और कंजेशन कई बार देखा जाता है। ऐसी स्थिति में जरूरी है कि आप उन चीजों का सेवन करें जो कफ पिघलाने के साथ सर्दी-जुकाम की समस्या को कम करने में मदद करे। ऐसी ही दो चीजे हैं लौंग और काली मिर्च । दरअसल, ये दोनों ही एंटीबैक्टीरियल होने के साथ एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है और सर्दी-जुकाम की समस्या को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा भी इन दोनों के कई फायदे हैं। जानते हैं इस बारे में।

m
शहद के साथ लें काली मिर्च और लौंग
अगर आपके सीने में कफ जमा है तो आपको काली मिर्च और लौंग का सेवन करना चाहिए। आपको करना ये है कि काली मिर्च और लौंग को गर्म करके कूटकर रख लें और फिर इसे शहद में मिला लें। इसके बाद 1 चम्मच शहद में इन दोनों ही चीजों को मिला लें और सोते समय खाकर सो जाएं।

शहद के साथ काली मिर्च और लौंग लेने के फायदे

m

कफ निकालने का आसान तरीका
शहद के साथ काली मिर्च और लौंग लेने से ये फेफड़े में जमा कफ को पिघलाने में मदद करता है। ये आपकी छाती में गर्माहट पैदा करता है और फिर कफ को बाहर निकालने में मदद करता है। साथ ही ये आपके फेफड़ों की नलियों को साफ करता है और सांस लेने में मदद करता है। 

m

एंटीबैक्टीरियल है तीनों
एशियन पैसिफिक जर्नल ऑफ ट्रॉपिकल बायोमेडिसिन के अनुसार, शहद एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर है जो कि फ्लू से बचाने या इसके लक्षणों को कम करने में मदद करता है। ये आपके फेफड़ों में इंफेक्शन को कम करता है और फेफड़ों से जुड़ी बीमारियों से राहत दिलाता है। इसके अलावा ये गले को आराम देता है और फिर कई समस्याओं से बचाव में मददगार है।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story