Lungs में जमी गंदगी को ऐसे करें साफ़, मजबूत होंगे आपके फेफड़े 

v

फेफड़ों से संबंधित बीमारियां तेजी से बढ़ रही हैं, जिसका सबसे बड़ा कारण पॉल्यूशन और स्मोकिंग है। आज के समय में दुनियाभर में लाखों लोग फेफड़ों की बीमारियों से अपनी जान गवां रहे हैं। भारत में भी वायु प्रदूषण तेजी से बढ़ रहा है जिसके कई कारण हैं। ऐसे में खुली हवा में सांस लेना भी दूभर हो चुका है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए फेफड़ों का हेल्दी रहना जरूरी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन  की एक रिपोर्ट के अनुसार वायु प्रदूषण के कारण हर साल दुनियाभर में 40 लाख लोगों की मौत हो रही है। यहां हम आपको 3 ऐसे तरीके बताने वाले हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने फेफड़ों को हेल्दी बना सकते हैं।

b

अनुलोम विलोम प्राणायाम करें

प्राणायाम रोजाना करना चाहिए, इससे शरीर को कई फायदे मिलते हैं। अनुलोम विलोम प्राणायाम करने से फेफड़ों को मजबूती मिलती है, इसके साथ ही ये आपके लंग्स को डिटॉक्स करने का काम भी करता है। बच्चे हों या बुजुर्ग सभी को अनुलोम विलोम प्राणायाम जरूर करना चाहिए, इसे करने से फेफड़ों से जुड़ी बीमारियां कम होती हैं।

b

दूध में हल्दी मिलाकर पिएं

हल्दी में एंटीवायरल और एंटीफंगल गुण होते हैं, इसीलिए फ्लू और सर्दी-खांसी होने पर हल्दी में दूध मिलाकर दिया जाता है। हल्दी वाला दूध पीने से ब्रोंकाइटिस, फेफड़ों में कफ और साइनस की समस्या में भी आराम मिलता है। फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए हल्दी वाला दूध पीना चाहिए। इसके लिए 1 गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी मिक्स करें और इसे गुनगुना ही पिएं।

b

लंग्स हेल्दी बनाने के लिए रात को स्टीम लें

लंग्स को मजबूत बनाने के लिए रात को सोने से पहले स्टीम लें। स्टीम आपके फेफड़ों के लिए सैनिटाइजर का काम करती है। आप स्टीम के पानी में संतरा या नींबू के छिलके, अदरक या नीम की पत्तियां भी मिला सकते हैं। ऐसा करने से आपको ज्यादा फायदा मिलेगा। स्टीम लेने से फेफड़ों में जमी गंदगी साफ हो जाती है।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story