गुणों का भंडार हैं अजवाइन, जानें इसके सेवन से मिलने वाले ये 10 फायदे 

m

भारतीय रसोई में कई मसाले मौजूद हैं जो खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ हमारी सेहत के लिए फायदेमंद साबित होते हैं जिसमें से एक है अजवाइन। अजवाइन एक औषधि का काम भी करती हैं जो कई बीमारियों को दूर करने में मदद करती हैं। अजवाइन के बीजों में प्रोटीन, फैट, फाइबर, मिनरल्स, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, कैरोटीन, राइबोफ्लेविन, नियासिन, थायमिन और कार्बोहाइड्रेट जैसे कई पोषक तत्व मौजूद हैं। अजवाइन की तासीर गर्म होती है इस वजह से इसका इस्तेमाल सर्दी के दिनों में सबसे ज्यादा सही होता है। अगर आप नियमित रूप से इसका सेवन करते हैं तो आपको कई बीमारियों से राहत मिलेगी। तो चलिए आपको बताते हैं अजवाइन के सेवन से आपको क्या-क्या फायदे होंगे।

m

अनिद्रा की समस्या होगी दूर

अगर किसी को अच्छी तरह से नींद नहीं आती है तो अजवाइन खाने से उसे फायदा मिल सकता है। रात में खाना खाने के बाद अजवाइन को गर्म पानी के साथ पी लें या फिर इसे चबाकर खा लें। ऐसा करने से एकदो दिन में नींद की समस्या दूर जाएगी। अजवाइन को दिन में एक ही बार थोड़ी मात्रा में लें ज्यादा खाने से परेशानी भी बढ़ सकती है।

m

डायरिया से मिलेगी राहत

डायरिया के मरीजों के लिए भी अजवाइन का सेवन काफी फायदेमंद होगा। रात को सोने से पहले आप 1 गिलास गर्म पानी करें। इसमें 1 चम्मच अजवाइन को अच्छे से गर्म करें। पानी का सेवन आप सोने से 30 मिनट पहले करें। इसे पीने से डायरिया और पेट से जुड़ी समस्याओं से आपको आराम मिलेगा।

m

कंट्रोल रहेगा ब्लड प्रेशर

ब्लड प्रेशर से दिल की बीमारी होने का खतरा बढ़ जात है। ऐसे में अजवाइन का सेवन फायदेमंद साबित होता है। दरअसल, अजवाइन कैल्शियम को हार्ट में घुसने से रोकता है और इसे रिलेक्स करके खुन की नलियों को चौड़ा करने का काम करता है, जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है।

m
कमर दर्द होगा कम

यदि आपको कमर में दर्द रहती है तो सोने से पहले 1 चम्मच भुनी हुई अजवाइन का सेवन करें। अजवाइन खाने के बाद आप 1 गिलास गर्म पानी जरुर पिएं। परंतु अजवाइन का सेवन आप खाना खाने के बाद ही करें। इससे आपको कमर दर्द से आराम मिलेगा। अजवाइन का लेप बनाकर भी आप लगा सकते हैं इससे भी आपको काफी आराम मिलेगा।

m

सर्दी-जुकाम से मिलेगी राहत

सर्दी-जुकाम की समस्या से राहत पाने के लिए आप अजवाइन का सेवन कर सकते हैं। 1 चम्मच अजवाइन में 1 चुटकी काला नमक मिलाकर खाएं। इसके बाद 1 गिलास गर्म पानी जरुर पिएं। इससे आपको सर्दी-खांसी जैसी समस्या से आराम मिलेगा।

m

कब्ज से मिलेगा आराम

अजवाइन का इस्तेमाल कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए भी किया जाता है। रात में एक गिलास गर्म पानी के साथ अजवाइन खाने से कब्ज की समस्या दूर होगी। इसके अलावा आप इसे हल्का भूनकर भी खा सकते हैं। इसे खाने से पेट साफ हो जाएगा। यह देसी इलाज बहुत से लोग करते भी हैं।

m
बेड कोलेस्ट्रॉल होगा कम

अजवाइन पानी शरीर से गंदे LDL कोलेस्ट्रॉल बाहर निकालने काम करता है। चूहों पर किए गए अध्ययन में पाया गया कि अजवाइन के बीज का अर्क कुल कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड और खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में प्रभावी था। इतना ही नहीं अजवाइन के सेवन से हार्ट के लिए फायदेमंद अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी बढ़ाता है।

m
अस्थमा में राहत

अजवाइन में जो कार्वाकोल नाम का एसेनशियल ऑयल होता है वह ब्रोंकोडाइलेटरी प्रभाव के कारण जाना जाता है। ये कफ से राहत दिलाने में मदद करता है, यानि श्वसन नली के जमे हुए बलगम या कफ को कम करके दमा के परेशानी को कम करने में सहायता करती है।

m
फेफड़ों के लिए फायदेमंद

अजवाइन आपके फेफड़ों को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करता है। साथ ही खांसी से और कफ से बचाव करने में भी कारगर साबित होता है। इसके अलावा अजवाइन का सेवन करने से अस्थमा होने का खतरा कम हो जाता है।

m

जोड़ों के दर्द में दिलाए राहत

अक्सर सर्दियों के दिनों में हड्डियों के जोड़ों मे दर्द की शिकायत लोग करते हैं। रात में खाना खाने के एक घंटे बाद एक चिम्मच अजवाइन का सेवन करने से दर्द से राहत मिलती है। आप अजवाइन को चबाकर खा सकते हैं। इसे खाने के बाद गर्म पानी जरूर पिएं। ऐसा करने से हड्डियों के दर्द से काफी राहत मिलेगी।
 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story