कहीं आप किडनी रोग की चपेट में तो नहीं हैं, जानें लक्षण, कारण और बचाव

kidney

किडनी शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। किडनी रक्त में मौजूद पानी और व्यर्थ पदार्थों को अलग करने का काम करती है।हमारे शरीर में खून साफ करना, हार्मोन बनाना, मिनरल का अवशोषण, यूरीन बनाना, टॉक्सिन्स निकालना और एसिड का संतुलन बनाए रखने जैसे सारे जरूरी काम किडनी करती है। इससे आप समझ ही गए होंगे कि किडनी हमारे शरीर का कितना महत्वपूर्ण हिस्सा है। 

आपको बता दें कि किडनी की बीमारी दबे पांव हमारे शरीर पर हमला करती है। ये एक खतरनाक बीमारी है। आज हम किडनी में आने वाली समस्या उसके कारण और बचाव के बारे में इस वीडियो के द्वारा बताएंगे।

किडनी की बीमारी कई तरह की होती है एक तो वो जो पैदाइशी होता है। जैसे किडनी ठीक से फार्म नहीं हुआ , किडनी छोटी हो गयी।  ये सब जाँच के द्वारा ही पता चलता है, वहीं दूसरे तरह की किडनी की बीमारी यूरिन के इंफेक्शन से होता है। वैसे तो शरीर में दो किडनी होती है और अगर एक फेल भी कर जाती है तो दूसरी किडनी अपना काम सही से करती है। 

डॉक्टर अशोक सिंह ने बताया जब यह शरीर के अपशिष्ट पदार्थों का फिल्टर होना बंद हो जाता है तो इसे किडनी की बीमारी का पहला संकेत माना जा सकता है। यूरिन के रास्ते कभी-कभी खून आना, यूरिन की मात्रा कम-ज्यादा होना, यूरिन के दौरान जलन होना या दर्द होना, रात के समय ब्लडप्रेशर कम या ज्यादा होना, किडनी वाली जगह पर दर्द महसूस होना, पैरों में सूजन आना, थकान महसूस होने लगता है। 

डॉक्टर अशोक सिंह की माने तो किडनी का खराब होना पहले स्टेज में नहीं पता चलता है,वहीं जब दूसरे और तीसरे स्टेज में व्यक्ति पहुँचता है तो उसे किडनी के खराब होने के लक्षण आसानी से महसूस होते हैं। हैं इस दौरान पीड़ित व्यक्ति को कई तरह की परेशानियां होती हैं। वहीं पूरी तरह से किडनी के खराब होने पर व्यक्ति के पास एकमात्र विकल्प  डायलिसिस और किडनी प्रत्यारोपण ही बचता है। 

अगर बचाव की बात की जाये तो शुरू में ही अगर यूरिन में इंफेक्शन हो तो तुरंत डॉक्टर के पास जाये और पूरा सही से इलाज कराये।  ऐसा करने से आप किडनी के फेल्योर होने की बीमारी से निजात पा सकते हैं। 

देखें वीडियो 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story