स्पर्म काउंट बढ़ाने में कारगर है तरबूज के बीज, जानें इस्तेमाल का तरीका

watermelon

गर्मियों में तरबूज का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें 92 प्रतिशत पानी होता है, जिससे यह गर्मियों के दिनों में शरीर को हाइड्रेटेड रखता है। इसके अलावा इसमें पोटैशियम, कॉपर, सेलेनियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है। आमतौर पर हम तरबूज खाते समय, इसके बीज को फेंक देते हैं। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि तरबूज के बीज हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद हैं। खासतौर पर पुरुषों के लिए तरबूज के बीज का सेवन बेहद लाभकारी है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, तरबूज के बीज का सेवन करने से स्पर्म काउंट बढ़ाने में मदद मिलती है।

seeds
 तरबूज के बीज के सेवन से होने वाले लाभ 

शोध में पाया गया है कि तरबूज के बीज में ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं को स्पर्म काउंट को बढ़ाने में सहायक होते हैं। तरबूज के बीज का सेवन करने से पुरुषों की प्रजनन क्षमता में सुधार होता है।

seeds

तरबूज के बीज में भरपूर मात्रा में जिंक पाया जाता है। यह पुरुषों के लिए बहुत जरूरी माना जाता है। शरीर में जिंक की कमी से पुरुषों में बांझपन का खतरा बढ़ता है।

seeds

पुरुषों में स्पर्म काउंट की कमी से उनकी प्रजनन क्षमता पर बुरा असर होता है। ऐसे में तरबूज के बीज का सेवन करने से स्पर्म काउंट और क्वालिटी दोनों बढ़ती है।

seeds

कैसे करें तरबूज के बीज का सेवन 

तरबूज के बीज का सेवन करने के लिए आप इसे कच्चा भी खा सकते हैं। इसके अलावा आप इन बीजों को धूप में सुखाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं। आप तरबूज के बीजों को स्नैक्स के रूप में भी खा सकते हैं।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story