डेली हेल्थ टिप्स की वो बातें जो आपको हमेशा रखती हैं फिट और हेल्दी

hh

कुछ लोगों को लगता है कि हेल्थ टिप्स (Health tips) का महत्व कम होता है। लेकिन डॉक्टर्स मानते हैं की दिन प्रतिदिन वाले हेल्थ टिप्स सेहत के लिए लाभदायक होते हैं। इसलिए आपको अपनी जीवनशैली में हेल्थ टिप्स को जगह देना है। यह आपकी फिटनेस (Fitness) और हेल्थ (Health) दोनों के लिए फायदेमंद है। आइए जानते हैं वो हेल्थ टिप्स क्या हैं। 

g

सूर्य नमस्कार योग करें
अपनी फिटनेस और हेल्थ को सही रखने के लिए रोजाना सूर्य नमस्कार योग करें। अगर आप ज्यादा नहीं कर पाते हैं तो कम से कम दो बार सूर्य नमस्कार जरूर करें। रोजाना सूर्य नमस्कार करने से शरीर की एक्सरसाइज होने के साथ मानसिक स्वास्थ्य बेहतर रहता है। पाचन तंत्र बेहतर रहता है और शरीर का लचीलापन बना रहता है। 

g

ध्यान व प्राणायाम जरूरी
किसी भी उम्र में फिट और हेल्दी रहने के लिए प्राणायाम सबसे जरूरी सेहत टिप्स है। मानसिक स्वास्थ्य और बीमारियों को दूर रखने के लिए 15 मिनट ध्यान और प्राणायाम जरूर करें। आसान प्राणायाम में आप कपालभाती, अनुलोम-विलोम और भ्रामरी कर सकते हैं। 

g

नहाने के हेल्थ टिप्स
कुछ लोग बहुत जल्दी-जल्दी में स्नान कर लेते हैं। ऐसा आपको बिल्कुल नहीं करना है। डेली लाइफ के हेल्थ टिप्स में सबसे जरूरी फिटनेस टिप्स है कि आप अच्छी तरह से स्नान करें। ज्यादा सर्दी होने पर गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। बहुत ज्यादा गर्म पानी से नहीं नहाना चाहिए। 

g

डेली डाइट टिप्स
डाइट प्लान से ज्यादा जरूरी होता है कि डेली डाइट में खाने पर विशेष ध्यान दें। आपका खाना हमेशा ताजा और हल्का गर्म रहना चाहिए। बासी खाना खाने से बचना चाहिए। खाना खाने से पहले हाथ अच्छी तरह से धोना चाहिए।खाने का टाइम हमेशा एक ही रखने का प्रयास करें. नाश्ते और डिनर का टाइम फिक्स रखने से आप हमेशा हेल्दी रहते हैं। ब्रेकफास्ट में अगर कुछ नहीं मिल रहा है तो दलिया का सेवन करना चाहिए। वेट लॉस व डेली डाइट में दलिया क्यों है जरूरी यह जानकारी भी रखें। 

b

पानी पीने में रखें ध्यान
हमारा शरीर सबसे ज्यादा पानी पर निर्भर रहता है। ऐसे में सर्दियों में या गर्मियों में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए। कुछ लोग ठंड के मौसम में कम पानी पीते हैं, यह नुकसानदेह है। गर्मियों में ज्यादा ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए तो सर्दियों में ज्यादा गर्म पानी नहीं पीना चाहिए। आपको हमेसा नॉर्मल तापमान वाला पानी पीना चाहिए। 

b

पाचन तंत्र बेहतर करने के उपाय
आज के दौर में सबसे बड़ी समस्या पाचन तंत्र की है। गैस, कब्ज और एसिडिटी का मरीज हर दूसरा आदमी होता है।  इसके कई कारण हो सकते हैं। अपनी डेली डाइट में फाइबर और प्रोटीन फूड का इस्तेमाल जरूर करें। अगर आपको पाचन की समस्या हमेशा रहती है तो टॉयलेट पर विशेष ध्यान दें। अगर आप इंग्लिश टॉयलेट का इस्तेमला करते हैं तो भारतीय टॉयलेट का इस्तेमाल करके देखें। इसके अलावा अगर आप भारतीय टॉयलेट इस्तेमाल करना ही चाहते हैं तो पैरों के नीचे एक स्टूल का इस्तेमाल करें जो आपके पेट को साफ करने में मदद करता है। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story