दिल को बीमार नहीं होने देते ये फूड्स, खुद भी खाएं और अपनों को भी खिलाएं

cc

दिल को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है. क्योंकि,अगर दिल बीमार पड़ता है, दूसरे शारीरिक अंगों को भी स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त खून नहीं मिल पाता। अगर आप भी चाहते हैं कि आपका दिल हेल्दी और मजबूत रहे, तो इस आर्टिकल में बताए गए फूड्स का सेवन जरूर करें। ये हेल्दी फूड्स आपके दिल को बीमार करने वाले हाई ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल, इंफ्लामेशन, ट्राइग्लिसराइड आदि से दूर रहने में मदद करते हैं।

 aaa

दिल के लिए फायदेमंद हेल्दी फूड्स
दिल की कमजोरी के कुछ लक्षण होते हैं, जैसे- सीने में दर्द, सांस फूलना, जबड़ों का दर्द, थकान या पैरों में सूजन। अगर आप दिल की कमजोरी के इन लक्षणों से बचना चाहते हैं, तो हेल्थलाइन के मुताबिक निम्नलिखित फूड्स खाएं। 

aa

हरी पत्तेदार सब्जियां
पालक, हाक साग जैसी हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना चाहिए। इनमें विटामिन के और डाइटरी नाइट्रेट्स की अच्छी मात्रा होती है। जो रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ रखने और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। 

aa

फैटी फिश और फिश ऑयल
सैल्मन, टूना जैसी फैटी फिश में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो दिल को बीमार होने से बचाते हैं। कई रिसर्च में यह देखा गया है कि फैटी फिश और फिश ऑयल का सेवन करने वालों में दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है। 

aa

अखरोट
अखरोट दिमाग के साथ-साथ दिल के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसमें कॉपर, मैंगनीज और मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा होती है। जो दिल की बीमारियों के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करते हैं। 

b

फलियां
हेल्थलाइन के मुताबिक, फलियों में रेजिस्टेंस स्टार्च होता है। जो पाचन को सुधारने में मदद करता है। वहीं, कुछ स्टडी में देखा गया है कि फलियों का सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड का लेवल कम होता है। 

b

टमाटर
टमाटर में लाइकोपीन नाम का प्लांट पिग्मेंट होता है, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैंलाइकोपीन का लो ब्लड लेवल होने के कारण हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे में बढ़ोतरी देखी गई है। टमाटर खाने से ब्लड प्रेशर पर अच्छा असर पड़ता है। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story