रोजाना की ये 5 गलत आदतें आपको बना सकती हैं मानसिक रोगी, आज ही छोड़ दें

mental

आज के समय में तनाव हमारी जीवन का एक सामान्य हिस्सा बन चुका है। लेकिन तंदुरुस्त रहने के लिए शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से स्वस्थ रहना जरूरी है। आमतौर पर हम अपनी शरीर की समस्याओं का तो ध्यान रखते हैं। लेकिन कहीं ना कहीं अपने मानसिक स्वास्थ्य को अनदेखा कर देते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक हमारे खान-पान और दिनचर्या की आदतों का सीधा असर हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर होता है। हम जाने-अनजाने में कई ऐसे काम करते हैं जिससे हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर होता है। इससे तनाव और डिप्रेशन जैसी समस्याएं हो सकती हैं। आज हम आपको बताएंगे कि मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए आपको किन बुरी आदतों के प्रति सावधानी बरतनी चाहिए।

h

व्यायाम ना करना 
सेहतमंद रहने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करना बहुत जरूरी है। आजकल की व्यस्त जीवनशैली में हम कहीं ना कहीं अपने स्वास्थ्य के प्रति लापरवाह हो गए हैं। इसका प्रभाव हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ता है। स्वस्थ जीवन शैली के कारण कई तरह की बीमारियां होने का जोखिम बढ़ जाता है। इसके साथ ही, मानसिक स्वास्थ्य पर भी इसका बुरा असर होता है। व्यायाम करने से शरीर में एंडोर्फिन नामक हार्मोन रिलीज होता है जो चिंता और तनाव को कम करने में मदद करता है।

h

नींद ना पूरी होना 
अध्ययनों में पाया गया है कि जिन लोगों की नींद पूरी नहीं होती है वे थकान और कमजोरी महसूस करते हैं। ऐसे लोगों में मानसिक बीमारी का खतरा भी अधिक होता है। नींद पूरी न होने के कारण मस्तिष्क के सेल्स ठीक तरह से काम नहीं कर पाते हैं। इससे मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। इससे बचने के लिए रोजाना छह से आठ घंटे की नींद लेना जरूरी है।

h

अत्यधिक तनाव लेना 
रोजमर्रा की जिंदगी में थोड़ा बहुत तनाव होना सामान्य है। लेकिन बहुत ज्यादा तनाव लेंगे से आपके मस्तिष्क पर बुरा प्रभाव हो सकता है। तनाव के कारण मस्तिष्क में कोर्टिसोल नामक हारमोन रिलीज होता है जो स्ट्रेस और डिप्रेशन जैसी बीमारियों को बढ़ावा देता है। इसलिए अधिक तनाव लेने से बचें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story