रात को खाली पेट सोना है खतरनाक, हो सकती है ये समस्या  

sleeping

कई लोगों की आदत होती है कि वे रात को इतने ज्यादा थक गए होते हैं कि खाना ही नहीं खाते और भूखे पेट ही सो जाते हैं। कुछ लोग तो जानबूझकर भी ये काम करते हैं ताकि उनका वजन ना बढ़े। आपको हम बता दें कि ये आदत बिल्कुल भी सही नहीं है। भूखे पेट सोने से कई तरह की शारीरिक समस्या होती है। जो आगे जाकर बड़ी समस्या का रूप धारण कर लेती है। आज हम आपको रात में खाना नहीं खाकर सोने से होने वाली समस्यों के बारे में बताएंगे जिससे कि अगर आप में भी ये बुरी आदत है तो आज से ही आप अपनी ये आदत बदल लीजिये।

health 

मेटाबॉलिज्म होता है प्रभावित
आपको हम बता दें कि यदि आप भूखे पेट सो जाते हैं तो यह आपके मेटाबॉलिज्म को प्रभावित करने का काम करता है, इसलिए भूल कर भी रात के खाने को स्कीप करने की कोशिश ना करें। ऐसा करने से कोलेस्ट्रोल और थायराइड का स्तर भी आपका बहुत तेजी से गड़बड़ा सकता है।  

health

हो सकती है कमजोरी
अगर आप रात में भूखे पेट सो जाते हैं तो इससे आपकी शरीर में एनर्जी की कमी होती है,जिसकी वजह से आप को बहुत ज्यादा वीकनेस हो सकता है।  इसलिए कभी भी रात का डिनर स्कीप ना करें।

health

 मांसपेशियां भी होती है कमजोर
आपको बता दें कि यदि आप भूखे पेट सोते हैं तो इससे आपकी मांसपेशियों और हड्डियां भी कमजोर हो सकती है। खाली पेट सोने से प्रोटीन और अमीनो एसिड की कार्य क्षमता प्रभावित होती है। इससे मांसपेशियों में कमजोरी आने लगती है। मसल्स को मजबूत रखने के लिए रात का खाना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है।

health

अनिद्रा की शिकायत
यदि आप रात को बिना खाए सोते हैं तो यह आपके शरीर में अनिद्रा की शिकायत उत्पन्न कर सकती है। आपकी नींद बार-बार टूट सकती और आपको नींद ना आने की समस्या भी हो सकती है। क्योंकि जब हम खाली पेट सोते हैं तो दिमाग खाने के लिए अलर्ट करने लगता है, जिससे बार बार भूख लगती है, लेकिन जब आप कुछ भी नहीं खाते तो इससे नींद में खलल पड़ने लग जाती है। धीरे-धीरे यह आदत बन जाती और आपको नींद ना आने की समस्या होने लगती है।

 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story