डाइट में शामिल करें अंकुरित लहसुन, होंगे ये फायदे 

garlic

हम सब बहुत अच्छी तरह से जानते हैं कि अंकुरित अनाज (Sprouted Grains) और अंकुरित सब्जियों का सेवन हमारे लिए बहुत गुणकारी होता है। इसमें बहुत अधिक मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होने की वजह से यह बहुत गुणकारी होते हैं। आज हम आपको अंकुरित लहसुन (Sprouted Garlic) खाने के फायदे के बारे में बताएंगे। ये हमारे शरीर को विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बचाता है। यह शरीर को बहुत ज्यादा फायदा पहुंचा सकता है। वैसे तो देखा जाए तो लहसुन हमारे किचन में मिलने वाला एक आम पदार्थ और खाने की सामग्री में लहसुन का इस्तेमाल किया ही जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि लहसुन का सेवन करना हमारे लिए बहुत फायदेमंद ( Beneficial) हो सकता है। तो चलिए जानते हैं कि अंकुरित लहसुन खाने से हमें क्या फायदा हो सकता है।

garlic

 दिल की बीमारियों को करता है दूर
आपको बता दें कि अंकुरित लहसुन का सेवन करना आपके दिल की बीमारी से आपको निजात दिलाने में बहुत कारगर है। साथ ही साथ हार्ट की परेशानियों के खतरे को भी कम करने के लिए बहुत कारगर है। क्योंकि इसमें बहुत से ऐसे एंजाइम मौजूद होते हैं। इसका सेवन करने से हैरत ब्लॉकेज की समस्या से भी निजात मिलता है। दिल की बीमारी से बचने के लिए आपको रोजाना अंकुरित लहसुन का सेवन करना चाहिए।

garlic

 इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए भी है फायदेमंद
अंकुरित लहसुन का सेवन करना आपके शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए भी बहुत फायदेमंद है। लहसुन में बहुत से ऐसे एंटी ऑक्सीजन मौजूद होते हैं जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए बहुत कारगर है। साथ ही साथ ये विभिन्न प्रकार के इंफेक्शन से बचाने के लिए भी फायदेमंद है। साथ ही साथ वायरल अटैक के खतरे को भी दूर करता है।

garlic

करता है कैंसर के जोखिम को कम
कैंसर की समस्या सबसे बड़ी समस्या है कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से बचाव में अंकुरित लहसुन का सेवन आपको बहुत फायदा पहुंचाता है। रोजाना सेवन करने से कैंसर के खतरे को भी आप काम कर सकते हैं।

heart

हार्ट स्ट्रोक के खतरे को करता है कम
इसमें ऐसे ऐसे एंजॉय मौजूद होते हैं जो हमारे लिए बहुत अच्छे हैं।  लहसुन में एंजिन की भी बहुत अधिक मात्रा पाई जाती है। जो ब्लड को क्लॉट होने से रोकता है। अंकुरित लहसुन में यह मात्रा बहुत अधिक मात्रा में पाई जाती है। इसके अलावा अंकुरित लहसुन में नाइट्राइट्स भी पाए जाते हैं। जो हार्ट के स्ट्रोक से बचाने में कारगर होती है। 

aging

 उम्र के प्रभाव को करता है कम
लहसुन एंटी एजिंग के प्रॉब्लम के लिए बहुत अच्छा माना गया है। यह एजिंग की परेशानी को दूर करता है। इसमें बहुत से ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो स्क्रीन पर उम्र के प्रभाव को कम करता है। 

 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story