जानिए रोज कितना लीटर पानी पीना होता है सेहत के लिए फायदेमंद, ज्यादा पानी पीने से हो सकता है ये नुकसान 

water

यह तो हम सभी जानते हैं पानी ( Water)पीना हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है। अक्सर डॉक्टर और बुजुर्ग भी पानी पीने की सलाह देते हैं। वहीं एक्सपर्ट्स के मुताबिक प्रतिदिन 2 से 3 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए। इससे शरीर डिटॉक्सिफाई होता है और टॉक्सिक पदार्थ (Toxic Substance)शरीर से बाहर निकलते हैं। साथ ही यह आपकी त्वचा (Skin)को हाइड्रेट रखने में भी मदद करता है। इसके अलावा पानी पीने से पाचन में मदद मिलती है और पेट से जुड़ी समस्या नहीं होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्यादा पानी पीने से नुकसान भी होता है। आज इस आर्टिकल में हम आपको उसके बारे में साड़ी जानकारियाँ देंगे। 

water

जिम में वर्कआउट या योगा करने के तुरंत बाद पानी का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए यह आपकी सेहत बिगाड़ सकता है लगभग आधे घंटे बाद ही पानी का सेवन करें।

खाना खाने के तुरंत बाद पानी का सेवन नहीं करना चाहिए।

बहुत से लोगों की चाय के ठीक पहले पानी पीने की आदत होती है इस आदत को तुरंत ही छोड़ दीजिए यह आपके पेट में अपच की समस्या पैदा कर सकता है।

कुछ चटपटा या गरम खाने के बाद आपको पानी का सेवन नहीं करना चाहिए आप इसके स्थान पर लस्सी का सेवन कर सकते हैं।

water

 जानिए ज्यादा पानी पीने से क्या होता है
यूं तो पानी पीना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है, लेकिन जिस तरह किसी भी चीज का अधिक सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। उसी प्रकार पानी का भी अधिक सेवन आपके शरीर में नमक और इलेक्ट्रोलाइट्स की मात्रा कम कर सकता है।  इसके अलावा यह आपकी पेट को फूला भी सकता है। आपको इससे उल्टी सिरदर्द जैसी समस्या हो सकती है। ज्यादा पानी पीने से ओवरहाइड्रेशन की समस्या भी हो सकती है। इतना ही नहीं इससे आपको चक्कर भी आ सकता है। रोजाना दो से 3 लीटर ही पानी का सेवन करें। इससे ज्यादा पानी पीने से आपको नुकसान हो सकता है।

water

वैसे तो 2 से 3 लीटर पानी सेहत के लिए पर्याप्त है, लेकिन गर्मी के दिन में आप 4 से 5 लीटर पानी का सेवन जरूर करें। यह आपके शरीर को हाइड्रेट रखेगा इसके अलावा यदि आप लिक्विड ड्रिंक का सेवन ज्यादा करते हैं तो पानी की मात्रा दो से 3 लीटर ही रखें। इससे ज्यादा सेवन करने से आपको ओवरराइडरेशन की परेशानी हो सकती है। पानी पीते समय हमेशा बैठकर ही पानी पीएं।  खड़े होकर पानी पीने से आपको हार्टअटैक और पेट में दर्द की समस्या हो सकती है। इसके अलावा यदि आप वर्कआउट करते हैं तो बीच-बीच में पानी का सेवन ना करें।  यह नुकसानदेह हो सकता है धूप से तुरंत आने के बाद पानी का सेवन नहीं करना चाहिए।  इससे आपको चक्कर आने की समस्या हो सकती है।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story