तरबूज के बीजों को डाइट में करें शामिल, चुटकियों में मिलेगी इन बिमारियों से निजात 

seeds

क्या आप जानते हैं कि सब्जियों और फलों के बीज का सेवन करने मात्र से ही हम कई तरह की बिमारियों से अपने को बचा सकते हैं। आज हम आपको एक ऐसे ही बीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसको खाने मात्र से आप डायबटीज जैसी गंभीर समस्या से बड़े ही आसानी से निजात पा सकते हैं, इतना ही नहीं ये बीज आपके मोटापे को भी खत्म करने में कारगर है। साथ ही और भी कई बीमारियों से आपको आसानी से निजात दिलाने में कारगर है। अगर यकीन नहीं आता है तो आजमा कर देख लीजिये।
  t
डायबिटिज के मरीजों के लिए फायदेमंद 
आपको जानकर हैरानी होगी कि अच्छे से भूने हुए या फिर उबले हुए तरबूज के बीज डायबिटिज के मरीजों के ल‍िए काफी लाभदायक हैं, इसमें ब्लड को कंट्रोल करने के लिए एमिनो एसिड बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता है, जो डायबिटीज को तेजी से कंट्रोल करता है। 

tarbuj

झुर्रियों को करता है कंट्रोल 
तरबूज में एंटी ऑक्सीडेंट भी भरपूर मात्रा में पाई जाती है जो हमारे शरीर में एंटी एजिंग के तौर पर काम करता है। ये झुर्रियों पर कंट्रोल करता है। अगर आप हार्ट पेशेंट है तो भूने हुए  तरबूज के बीज खाना शुरूकर दीजिये आपको कुछ ही दिनों में इसका फायदा महसूस होने लगेगा। 

tarbuj

वजन कम करने में कारगर 
भूने हुए तरबूज के बीज वजन घटाने में भी काफी सहायक होते हैं। इनमें नाम मात्र की कैलोरी पाई जाती है। इसलिए जल्दी से वजन घटाने के लिए तरबूज के बीज खाना फायदेमंद है। इसमें मौजूद डायट्री फाइबर पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं और पाचन संबंधी समस्याओं को समाप्त करने में सहायक होते हैं। स्टोन जैसी समस्याओं से भी भूने तरबूज के बीज निजात दिलाने में काफी हद तक कारगर साबित हो सकता है।  

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story