गर्मी के मौसम में महिलाएं रखें इस तरह से अपना ध्यान, होगा ये लाभ 

summer

गर्मी के मौसम में हम सभी को अपने सेहत का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है, क्योंकि गर्मी के दिनों में हमारे शरीर से पानी की मात्रा अधिक डिस्चार्ज होती है, जिसके वजह से हमें कई तरह की समस्याओं से दो चार होना पड़ता है। गर्मी का मौसम सेहत की दृष्टि से भी अच्छा मौसम नहीं माना गया है,क्योंकि इस मौसम में आए दिन लोगों को पेट से जुड़ी समस्याओं का या किसी अन्य प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। खास करके इस मौसम में अधिक परेशानी महिलाओं को होती है। क्योंकि अधिक पसीने की वजह से वह कई बार वेजाइनल इनफेक्शन की शिकार हो जाती हैं। आज हम इसी विषय पर आपको महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं ताकि यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन की समस्या, पेशाब में जलन आदि जैसी इन समस्याओं से आपको आसानी से छुटकारा मिल सके। 

women

ज्यादा पसीना ना होने दें 
गर्मियों के समय में हर किसी को अत्यधिक पसीना होता है। ऐसे में यदि आप ज्यादा समय धूप में रहते हैं तो आपके प्राइवेट पार्ट्स में पसीना आदि का होना लाजमी है। अगर आपको ज्यादा पसीना होता है तो इनरवियर को कुछ समय के अंतराल पर बदल दें। हो सके तो ऐसे फैब्रिक इस्तेमाल करें जो  सिंथेटिक ना हो। ताकि पसीना उसमें आसानी से सूख सके।  जब ज्यादा पसीना हो तो आप घर आकर तुरंत नहाकर इनर पार्ट को पोंछ कर सूखा लें। 

women

पानी का सेवन अधिक करें 
गर्मी के मौसम में शरीर बहुत जल्द डिहाइड्रेशन का शिकार हो जाता है, जिसकी वजह से  यूरिन में इंफेक्शन हो जाता है।  इसलिए कोशिश यही करनी चाहिए कि यूरिनरी ट्रैक हमेशा सूखा और हमेशा हेल्दी रहे। इसके लिए जरूरी है कि आप ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी पिए ताकि शरीर के अंदर की  सारी टॉक्सिक निकल जाए और बॉडी की पीएच वैल्यू भी संतुलित रहे। अगर आप  ज्यादा पानी पीते हैं तो यूरिन करते वक्त जलन आदि की समस्या से आपको निजात मिल जायेगा। 

women

हाइजीन का रखें विशेष ध्यान 
गर्मियों में विशेषकर हाइजीन का विशेष ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि बार-बार पसीना आने से आपको इचिंग की समस्या से जूझना पड़ सकता है। ऐसे में जरूरी है कि आप दिन में तीन से चार बार हर्बल उत्पादों से अपने प्राइवेट पार्ट्स की सफाई करें। जब भी यूरिन डिस्चार्ज के लिए आप वॉशरूम में जाएं तो पानी से उस हिस्से को जरूर साफ करें। ऐसा करने से आप इंफेक्शन से बस जाएंगे। 

women

टाइट कपड़ों से करें परहेज 
गर्मी के मौसम में स्किनी या  स्लिम फिट कपड़े नहीं पहनें।  क्योंकि इनको पहनने से आपको पसीने की समस्या से दो-चार होना पड़ सकता है।  फिट कपड़े आपकी बॉडी में हवा के आवागमन को रोकता है, जिससे की त्वचा में जलन और रगड़ होने जैसी समस्या होने लगती है. इसलिए गर्मी के मौसम में ज्यादा से ज्यादा कोशिश यही करना चाहिए कि आप ढीले कपड़े का उपयोग करें। इन छोटी छोटी बातों का अगर आप ध्यान रखती हैं तो आपको इन समस्याओं से काफी हद तक छुटकारा मिल सकता है। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story