गर्दन और पीठ के मुंहासे से हैं परेशान तो ट्राई करें ये हर्बल साबुन, जानें इसे बनाने का तरीका

herbal soap

कुछ लोगों को केमिकल्स के कारण दाने या पिंपल्स की समस्या होती है। इसी समस्या को देखते हुए आज हम इसका आसान उपाय लेकर आये हैं। आप घर पर ही नेचुरल प्रोडक्ट्स से हर्बल सोप बना सकते हैं। इस साबुन की ख़ास बात यह है कि यह प्रकृतिक चीज़ों से बना है और ये त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

herbal

आपको बता दें कि इस हर्बल सोप को बनाने में नेचुरल चीज़ों का इस्तेमाल किया जाता है इसलिए यह स्किन के लिए काफी अच्छा है।  इसमें मौजूद एलोवेरा मुहांसों को दूर करने में मदद करेगा। वहीं, इसमें मौजूद नीम एसेंशियल ऑयल के एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण स्किन एलर्जी से बचाने में मदद करेंगे। इसके अलावा लैवेंडर ऑयल की खुशबू आपको पूरा दिन फ्रेश रखने में मदद करेगी। आज हम आपको घर पर हर्बल साबुन बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं। इस साबुन के इस्तेमाल से कुछ ही दिन में आपको फर्क महसूस होने लगेगा। तो चलिए साबुन बनाने का क्या है तरीका। 

herbal

हर्बल सोप बनाने की सामाग्री 
ग्लिसरीन सोप- 2 कप
नीम एसेंशियल ऑयल- 5 से 6 बूंद
एलोवेरा के पत्ते- 2-3 
लैवेंडर एसेंशियल ऑयल- 7 से 8 बूंद

herbal

हर्बल सोप बनाने का तरीका
इस हर्बल साबुन को बनाने के लिए सबसे पहले एलोवेरा के पत्तों को धोकर उसे छील लें। अब इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काटें और मिक्सी में डालकर इसका पेस्ट बना लें। इसके बाद एक ग्लिसरीन सोप लें और उसको छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें।अब एक कढ़ाई में पानी गर्म करें। इसमें ग्लिसरीन सोप को रख दें जिससे यह अच्छी तरह पिघल जाए।जब ग्लिसरीन सोप पूरी तरह से पिघल जाए तो उसमें एलोवेरा का पेस्ट मिक्स कर दें। अब दोनों को चम्मच से अच्छी तरह मिला लें। इसके बाद गैस को ऑफ करें और  इसमें एसेंशियल ऑयल मिक्स करें। अब इस मिश्रण को सोप मेकिंग ट्रे में ट्रांसफर कर दें और पंखे के नीचे रख दें। कुछ घंटों में आपका हर्बल सोप बनकर तैयार हो जाएगा। इसके बाद आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story