मोटापे से है परेशान, तो करें मखाने का सेवन, कई बिमारियों में है फायदेमंद

.

आजकल लोग फास्ट फूड खाने और गलत लाइफस्टाइल (Lifestyle)के कारण वजन बढ़ने की समस्या से ज्यादतर परेशान रहते हैं। ऐसे में लोग गलत खान-पान के कारण मोटापे के शिकार बन रहे हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा है तो मखाने का सेवन करें ये ना केवल वजन घटाने में मदद करेगा, बल्कि दूसरी कई बीमारियों से भी बचाएगा। तो चलिए जानते है कि मखाना खाने से किन-किन बिमारियों से बचा जा सकता है।

मखाने (Makhana) में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जिसकी वजह से इसे खाने पर आपका पेट देर तक भरा-भरा महसूस होता है। मखाना खाने से आपको भूख भी कम लगेगी और आप ओवर ईटिंग से भी बचे रहते हैं। मखाने में कैलोरी ना के बराबर होती है, जिससे कैलोरी बर्न करने के लिए आपको अधिक मेहनत नहीं करनी पड़ती।

,

मखाने में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फाइबर होता है, इससे शरीरा को एनर्जी मिलती रहती है। इसमें मौजूद कैल्शियम, आयरन और फॉस्फोरस हड्डियों को मजबूत बनाता है। मखाने में एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो हार्ट डिजीज, कैंसर, डायबिटीज टाइप-2 से बचाता है। इसमें मौजूद मैग्नीशियम मसल्स कॉन्ट्रैक्ट और नर्व फंक्शंस को ठीक रखता है।

मखाना खाने से ब्लड शुगर और कोलेस्टॉल लेवल भी नियंत्रित रहता है। स्वस्थ रहने के लिए सुबह उठकर खाली पेट कम से कम चार मखाने खाने चाहिए। जिन लोगों का डायबिटीज की शिकायत रहती है, वे अगर प्रतिदिन सुबह उठकर खाली पेट चार मखाने खाते हैं तो उनका शुगर लेवल हमेशा नियंत्रित रहेगा।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story