अगर आप भी गर्मी में रहना चाहते हैं फिट और हेल्दी, तो इन बातों का रखें ध्यान 

health

गर्मी के मौसम में तमाम तरह की बीमारियां हमें घेरने लगती हैं। इन दिनों में त्वचा, आंखों, पेट संबंधित परेशानियां काफी बढ़ जाती हैं। दिन में चिलचिलाती धूप में घूमने-फिरने से हीट स्ट्रोक यानी लू लगने, डिहाइड्रेशन, सिरदर्द, स्किन टैन जैसी समस्याएं होती हैं। ऑफिस, स्कूल या फिर किसी जरूरी काम से हर किसी को घर से बाहर भी जाना है। ऐसे में जरा सी भी लापरवाही बरती, तो बीमार पड़ सकते हैं। अगर आप भी चाहते हैं गर्मी में फिट और हेल्दी बने रहना, तो यहां बताए गए आसान तरीकों और टिप्स को अपने दिनचर्या में जरूर शमिल करें। 

health

पिएं खूब पानी
गर्मी में शरीर से अधिक पसीना निकलता है। ऐसे में पानी की कमी होने से आप डिहाइड्रेशन के शिकार हो सकते हैं। डिहाइड्रेशन होने से आपको चक्कर, थकान, सिरदर्द जैसी समस्या हो सकती है। जरूरी है कि आप दिन भर पानी पिएं. तरल पदार्थों का सेवन बराबर करते रहें। इसमें नारियल पानी, नींबू पानी, छाछ, लस्सी, जूस का सेवन करें। ये सभी लिक्विड शरीर में पानी की कमी नहीं होने देंगे और आपको मिलेगी भरपूर एनर्जी। 

health

अधिक तेल-मसालेदार भोजन ना करें
गर्मी में सबसे जरूरी है हेल्दी, न्यूट्रिशन और सादा घर का बना भोजन करना। अधिक तेल-मसाला वाली चीजों के सेवन से हाजमा खराब हो सकता है। इस मौसम में मिलने वाली हरी सब्जियों, फलों का सेवन जरूर करें. खरबूजा, तरबूज, ककड़ी, खीरा, आम आदि का सेवन जरूर करें। भोजन में हल्का तेल, मसाला डालें। लू, डिहाइड्रेशन से बचने के लिए आम पन्ना, सत्तू, बेल का शरबत, छाछ, लस्सी जरूर पिएं। 

health

प्रतिदिन करें एक्सरसाइज
कुछ लोग गर्मी से बचने के लिए एक्सरसाइज करना छोड़ देते हैं। लेकिन आपको शायद ये नहीं मालूम सुबह के समय जब ठंडी हवाएं बहती हैं, तो पार्क, गार्डन या फिर छत पर जाकर योग, मेडिटेशन करने से शरीर में ताजगी बनी रहती है। कई बार गर्मी में सुस्ती सी महसूस होती है। एक्सरसाइज करेंगे, तो आलस, थकान, लो एनर्जी लेवल दूर होगी. तेज धूप में वॉकिंग, जॉगिंग, साइकलिंग करने से बचें। 

health

बाहर से आते ही ना पिएं ठंडा पानी
कुछ लोग बाहर से आते ही फ्रिज में रखा बॉटल का पानी पी जाते हैं। इससे आपको सर्द-गर्म लग सकता है। गला खराब, सर्दी-जुकाम होने की सबसे बड़ी वजह है धूप से आकर ठंडा पानी का सेवन करना। पहले एक गिलास सादा पानी पिएं, बाद में एनर्जी ड्रिंक, जूस, छाछ, नारियल पानी पी सकते हैं। 

health

कपड़े जरूर बदलें
धूप में घूमने से कपड़ों में पसीना लग जाता है। घर आकर कपड़ा जरूर बदलें। पसीना लगा कपड़ा पहने रहने से त्वचा पर बैक्टीरिया पनपते हैं, जिससे स्किन संबंधित समस्याएं जैसे घमौरी, फोड़े-फुंसी, रैशेज हो सकती हैं। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story