अगर आप भी दूध में चीनी मिलाकर पीते है, तो हो जाइए सावधान, फायदे की जगह सेहत को होगा नुकसान...

,,,,,.त
WhatsApp Channel Join Now

अक्सर लोगों को आदत होती है दूध में चीना डालकर पीने की, क्योंकि इससे दूध का स्वाद अच्छआ लगता है। वैसे दूध चीनी का कॉम्बिनेशन सुनने में भले ही मीठा लगे, पर ये आपके सेहत के लिए काफी नुकसानदायक है। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो इस आदत को बदल दिजिए। आइए आज आपको बताते है दूध में चीनी मिलाकर पीने की आदत से क्या-क्या परेशानियां हो सकती हैं।

फैटी लिवर का खतरा

लिवर में जा कर शुगर फैट को कहीं अधिक सक्रिय कर देता है और साथ ही हमारे मेटाबॉलिज्म को भी प्रभावित करता है। जिसकी वजह से लिवर में फैट जम सकता है और फैटी लिवर का खतरा हो सकता है।

.

एजिंग

लगातार दूध में चीनी डालकर सेवन करने से हमारी स्किन प्रॉब्लम्स धीरे-धीरे बढ़ना शुरू हो जाएंगी। डल स्किन,रिंकल्स हो जाना, चेहरे से ग्लो खत्म होते जाना जैसी समस्याएं हो सकती हैं, इन सबकी वजह हम समय से पहले उम्रदराज नज़र आने लगते हैं।

.
हाई ब्लड शुगर

चीनी और दूध दोनों के मिल जाने पर बॉडी में शुगर का स्तर काफी हद तक बाद जाने का खतरा हो जाता है। शुगर में तो सक्रोज होता ही है और साथ में दूध में लैक्टोस की मात्रा होती है जिससे डायबिटीज बढ़ने का खतरा हो जाता है। अगर आपके घर में डायबिटीज की हिस्ट्री है तब आपको दूध-चीनी से और भी बचना चाहिए।

च
वेट गेन

चीनी में बहुत सी कैलरीज होती हैं और इनसे हमें नुकसान के अलावा कोई फायदा नहीं मिलता है। अगर आप दूध में चीनी मिलाकर हर रोज पिएंगे तो आपका वजन भी बढ़ सकता है, अगर आप चीनी को हल्दी से रिप्लेस कर दें तो दूध का फायदा डबल हो सकता है।

,

कोलेस्ट्रॉल हाई हो जाना

दूध में चीनी डालकर पीने से हमारा कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ सकता है। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का सीधा असर हमारे हार्ट पर होता है,जैसा कि हम सभी जानते हैं की हार्ट हमारे शरीर का सबसे अहम अंग है। इसलिए चीनी वाले दूध से दूरी बनाएं और हार्ट हो हेल्दी रखें।
 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story