Health Tips: वॉक करते समय रखें इन बातों का ध्यान, होंगे ये फायदे 

walk

रोजाना वॉक करना सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक माना जाता है, हेल्थ एक्सपर्ट्स भी इस बात को मानते हैं कि रोजाना के वॉक से स्वास्थ्य से जुड़ी कई गंभीर समस्याएं दूर हो जाती हैं। वहीं ये हार्ट अटैक और स्ट्रोक के जैसे कई गंभीर बीमारियों के खतरे को भी दो गुना कम कर देता है।वॉक करने से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का खतरा भी कम हो जाता है, लेकिन क्या आपको पता है इसके लिए आपको कुछ टिप्स को फॉलो करने कि जरूरत होती है क्योंकि यदि आप गलत तरीकों से वॉक करते हैं तो इससे न केवल पोस्चर खराब होता है, बल्कि स्वास्थ्य को भी कई सारी समस्याएं झेलनी पड़ सकती हैं। इसलिए जानिए वॉक करते समय कौन-कौन से टिप्स को अपना सकते हैं।

walk

वॉक का सही तरीका क्या होना चाहिए
बहुत से लोगों को वॉक करने का सही तरीका नहीं मालूम होता है, जिसकी वजह से स्वास्थ्य से जुड़ी कई सारी समस्याएं हो सकती है, इससे सेहत को कई सारे नुकसान पहुँचता है। इसलिए जानिए वॉक करने के इन तरीकों के बारे में और जानिए कि कैसे सही तरीके से वॉक करना चाहिए।

walk

हांथों को बांधकर कभी भी वॉक पर न जाएं
वॉक करते समय कभी भी हांथों को एक-साथ नहीं बांधना चाहिए, हांथों को फ्री रहने दें, फिर ही वॉक करें, इससे आपको वॉक करने का पूरा फायदा मिलेगा। ऐसा करने से कंधो से जुड़ी समस्याएं भी दूर हो जाएंगी।

walk

हमेशा सीधी रखें पीठ 
 वॉक करते समय कोशिश करें कि आपकी पीठ हमेसा सीधी रहे, क्योंकि यदि झुककर बैठेंगें तो इससे पोस्चर बहुत ही ज्यादा खराब हो जाएगा, इसलिए वॉक करते समय पीठ को सीधा रख के चलने कि पूरी कोशिश करें।

walk

गठिया की समस्या हो जाती है दूर
अनियमित जीवनशैली के कारण गठिया की समस्या होना बहुत ही ज्यादा आम बात है, इस समस्या को दूर करना चाहते हैं तो रोजाना वॉक करना बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। गठिया की बीमारी होने पर हड्डियां कमजोर होने लग जाती है, जिससे गठिया की बीमारी का खतरा बहुत ही ज्यादा बढ़ जाता है। इस वजह से हड्डियों में बहुत ही ज्यादा दर्द होता है, हड्डियों में से जुड़ी समस्यायों को दूर करने के लिए रोजाना के वॉक पर जरूर जाएँ।

walk

डायबिटीज की समस्या को करता है नियंत्रण
डायबिटीज की बीमारी अक्सर अनियमित लाइफस्टाइल के कारण होती है, इस समस्या को दूर करना चाहते हैं तो रोजाना वॉक करना सेहत को फायदा पंहुचा सकता है। रोजाना वॉक पर जाने से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा दो गुना कम हो जाता है। इसलिए सुबह तो सैर करें हीं, वहीं शाम को भी वॉक पर जरूर जाएँ।

walk

हार्ट से जुड़ी समस्याएं हो जाती हैं दूर
हार्ट से जुड़ी समस्यायों को दूर करना चाहते हैं तो रोजाना वॉक में जरूर जाना चाहिए, नियमित रूप से सैर से हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। हार्ट अटैक और हार्ट फेलियर जैसी कई सारी समस्याएं दूर हो जाती हैं।

walk

वेट लॉस में करता है मदद
वजन कम करने कि सोंच रहे हैं तो रोजाना वॉक आपको जरूर करना चाहिए, रोजाना वॉक करने से बेली फैट की समस्या दूर हो जाती है, वहीं ये इम्युनिटी को भी दूर बनाता है, इसलिए सुबह के मॉर्निंग वॉक में जरूर जाएँ।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story