Health Tips: रहना चाहते हैं फिट और सेहतमंद, तो रोजाना सुबह उठते ही करें ये 6 काम

health
WhatsApp Channel Join Now

आज की इस भागदौड़ भरी लाइफ में सबके पास समय की बहुत कमी है। कम समय में शरीर को रोग मुक्त रखने के लिए हेल्दी डाइट के साथ-साथ वर्कआउट जरूरी है। वहीं अगर आप रोग मुक्त रहेंगे तो हेल्दी के साथ-साथ फिट भी कहलाएंगे। बता दें कि सेहतमंद रहने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते हैं, लेकिन बदलते लाइफस्टाइल की वजह से इसका असर हमारे शरीर पर नहीं होता है। अगर आप सेहतमंद रहना चाहते हैं तो सुबह के वक्त इन 6 नियमों को करें फॉलो - 

health

सुबह जल्दी उठें
अगर आप सेहतमंद रहना चाहते हैं तो रात को जल्दी सोएं और सुबह जल्दी उठें। इससे आप न सिर्फ सेहतमंद रह सकते हैं बल्कि शरीर में किसी तरह की कोई परेशानी भी नहीं होगी। इसके साथ ही आपका दिमाग भी एक्टिव रहेगा। वहीं जल्दी उठने से पहले आप इस बात का ख्याल रखें कि आप 8 घंटे की पूरी नींद लें।

health

पानी पिएं
सुबह उठकर सबसे पहले पानी पिएं। कई लोग सुबह उठकर गर्म पानी पीना पसंद करते हैं, यह सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। इसके अलावा पूरे दिन पर खूब पानी पीने की कोशिश करें। बता दें कि पानी शरीर को डिटॉक्स करता है और अंदर मौजूद विषैला पदार्थे को बाहर निकालने में मदद करता है। वहीं सुबह-सुबह गर्म पानी से आप पेट से जुड़ी कई परेशानियों से राहत भी पा सकते हैं।

health

वर्कआउट करें
फिट और हेल्दी रहने के लिए जरूरी है कि अपनी रूटीन में वर्कआउट को शामिल करें। 20 से 30 मिनट तक वर्कआउट करने से आप न सिर्फ फिट रहेंगे बल्कि बीमारियों से भी खुद बचा सकते हैं। शारीरिक और मानसिक तौर पर स्वस्थ्य रहने के लिए वर्कआउट बेहद जरूरी है।

health

नाश्ते से पहले करें ब्रश
कई लोग बिना ब्रश किए नाश्ता करने लगते हैं, ऐसा करने से खाने में मौजूद तत्व दांतों पर जमे प्लक के साथ रासयनिक क्रिया कर अम्ल का निर्माण करता है, जो दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है। वहीं ब्रश कर के नाश्ता करने से दातों पर फ्लोराइड की कोटिंग जम जाती है, जो दातों को सुरक्षित रखती है।

health

नाश्ता जरूर करें
काम में व्यस्त होने की वजह से अक्सर हम नाश्ता करना भूल जाते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार सुबह अधिक देर तक खाली पेट रहना सेहत के लिए ठीक नहीं होता है। ऐसा करने से मोटापे के साथ-साथ अन्य बीमारियों के होने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में सेहतमंद और एक्टिव रहने के लिए सुबह-सुबह नाश्ता जरूर करें। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story