रोज सुबह खाली पेट पियें आंवला का जूस, होंगे कई जबरदस्त फायदे

..

अगर आप अपने दिन की शुरूआत चाय या कॉफी के साथ करते हैं, तो इसके बजाए आवलें के जूस का सेवन करें ये आपके सेहत के लिए रामबाण का काम करेगा। आंवला एक ऐसा सुपरफूड है जिससे सेहत के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है। सुबह खाली पेट आंवला जूस का सेवन शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकता है। आयुर्वेद में आंवले को औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। आंवले को विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. इसके अलावा आंवले में विटामिन ए, बी कॉम्‍प्‍लेक्‍स, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फाइबर के गुण पाए जाते हैं। सुबह खाली पेट आंवला जूस पीने से इम्यूनिटी को मजबूत, शरीर को कई संक्रमण से दूर और वजन को कम कर सकते हैं। 

आंवला को बेहद ही पौष्टिक माना जाता है। यह विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है और कोलेजन उत्पादन में सहायता करता है। इसलिए, अगर आप अपनी स्किन को क्लीन करने के साथ-साथ उसे अधिक लंबे समय तक यंगर बनाना चाहती हैं तो ऐसे में आपको आंवला जूस का सेवन अवश्य करना चाहिए। यह पिंपल्स और पिगमेंटेशन को भी दूर करने में मदद करता है। आप अपने भोजन से पहले या सुबह जल्दी उठकर एक गिलास आंवला जूस का सेवन करें। आइए जानते है सुबह खाली पेट आंवला जूस पीने के क्या-क्या लाभ है।

सुबह खाली पेट आंवला जूस पीने के स्वास्थ्य लाभः

1. इम्यूनिटीः

कोरोना और संक्रमण से बचाने में इम्यूनिटी अहम भूमिका निभाती है। असल में मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई बीमारियों की चपेट में आने से बचाने में मदद कर सकती है। इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप आंवले के जूस का सेवन कर सकते हैं।

2. मोटापाः

फिट और स्लिम रहना हर कोई पसंद करता है. लेकिन बढ़ा हुआ वजन बीमारियों के साथ-साथ पर्सनैलिटी को खराब करने का काम कर सकता है। अगर आप अपने बढ़े हुए वजन को कम करना चाहते हैं, तो आप सुबह खाली पेट आंवले के जूस का सेवन कर सकते हैं।

.

3. पाचनः

अगर आपको पाचन संबंधी समस्या है तो आप रोजाना सुबह खाली पेट आंवले के जूस का सेवन करें।आंवले में पाए जाने वाले पोषक तत्व पाचन को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं।

,

4. आयरनः

आंवले को विटामिन सी, आयरन से भरपूर माना जाता है. अगर आपको आयरन की कमी है, तो आप आंवले को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। सुबह आंवले के जूस से दिन की शुरूआत करने से खून की कमी को दूर कर सकते हैं।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story