खाने के तुरंत बाद ना करें ये गलतियां, सेहत को हो सकता है नुकसान

bb

आजकल बिजी लाइफस्टाइल में सबसे ज्‍यादा प्रभावित हमारी डाइट हो रही हैं। भागदौड़ भरी जिंदगी में अधिक काम और तनाव का असर सीधा हमारी सेहत पर पड़ रहा है जिसकी वजह से लोग बीमार होने लगे हैं। पोषक तत्वों से भरपूर खाने के बाद भी कोई फायदा शरीर को नहीं मिलता है। वहीं हेल्‍थ एक्सपर्ट्स की मानें तो कई बार हम खाने के बाद कुछ ऐसी आदतों को अपना लेते हैं जो हमारी हेल्‍दी हैबिट्स के असर को भी कम कर देती हैं। आज हम आपको ऐसी ही आदतों के बारे में बताएंगे जिनको अपनी रुटीन में शामिल कर के आप अपनी सेहत का ध्यान आसानी से रख सकते हैं। 

cc

खाने के तुरंत बाद सोना
अधिकतर लोगों की आदत होती है कि वह डिनर करने के तुरंत बाद बिस्‍तर पर सो जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा करना आपके सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है? जी हां, डॉक्टरों के अनुसार, खाना खाने के लगभग 2 घंटे के बाद ही  सोना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं और खाने के तुरंत बाद ही सो जाते हैं तो इससे आपको ओबेसिटी, एसिडिटी सहित दिल से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

cc

खाने के बाद निकोटिन का सेवन करना
आमतौर पर लोग खाना खाने के बाद चाय, कॉफी या सिगरेट पीना पसंद करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि ये आदत आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। इनका सेवन करने से शरीर में निकोटिन की मात्रा अधिक बढ़ जाती है जो सिजल लेवल को प्रभावित करती है।

cc

खाना खाने के तुरंत बाद नहाना
आयुर्वेद में नहाने का सबसे अच्छा समय प्रातः काल को बताया गया है साथ यह भी बताया गया है कि खाना खाने के बाद कभी भी नहाना नहीं चाहिए। यही वजह है कि देश में नहा-धो कर खाने की परंपरा है। लेकिन अगर आप खाने के तुरंत बाद नहा लेते हैं तो इसका सीधा असर आपकी पाचन क्रिया पर पड़ता है जिससे आपको पेट से जुड़ी समस्‍या हो सकती है।

cc

खाने के बाद पानी पीना
कभी भी खाना खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे खाना सही तरीके से पच नहीं पाता है। इसलिए खाने के करीब आधे घंटे बाद ही पानी पिएं।

bb

खाने के बाद एक्सरसाइज करना
अगर आप खाने के बाद एक्सरसाइज करते हैं तो इससे आपके पाचन तंत्र पर गलत प्रभाव पड़ सकता है साथ ही आपको उल्‍टी की दिक्कत और पेट दर्द की समस्या हो सकती है।

bb 

खाने के तुरंत बाद चाय पीना
यदि आप खाने के बाद चाय पीते हैं तो इसमें मौजूद निकोटिन आपके शरीर के प्रोटीन को अवशोषित कर लेता है जिसकी वजह से आपको RBC की कमी हो सकती है। 

 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story