नींबू और घी का एक साथ सेवन सेहत के लिए हैं फायदेमंद, जानिए किन-किन समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

सस

घी और नींबू खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत कामगार होता है। ये शरीर की बहुत सी परेशानियों को दूर करने में हमारी मदद करता है। आयुर्वेद में नींबू और घी का एक साथ सेवन करने की सलाह दी जाती है। अधिकतर घर में लोग खाने के साथ दाल में घी और नींबू का सेवन ज़रूर करते हैं। ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि नींबू और घी का एक साथ सेवन करने से क्या-क्या फायदे मिलते हैं। 

नींबू वजन कम करने के साथ-साथ इम्यूनिटी को भी बूस्ट करने में मदद करता है और घी भी इम्यून को ठीक रखता है। आयुर्वेद में नींबू और घी का एक साथ सेवन करने की सलाह दी जाती है. इससे न सिर्फ आपका पाचन दुरुस्त हो सकता है, बल्कि यह वजन घटाने में भी असरदार हो सकता है।

वजन कम होता है- 

देसी घी और नींबू का मिश्रण वजन घटाने में भी प्रभावी होता है इसका सेवन आप दाल में कर सकते हैं। वहीं, सुबह उठकर गर्म पानी के साथ नींबू और घी का मिश्रण पिएं, नियमित रूप से इस रुटीन को फॉलो करने से शरीर का वजन कंट्रोल हो सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि इस एक मात्र उपाय से आप अपने शरीर का वजन घटा नहीं सकते हैं, इसके साथ-साथ आपको सही डाइट और एक्सरसाइज फॉलो करने की आवश्यकता होती है। 

ल

बालों का झड़ना कम होता है- 

नींबू और घी का एक साथ इस्तेमाल करने से झड़ते बालों की परेशानी दूर हो सकती है। इसके लिए 1 कटोरी में घी लें इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदे डाल लें इसके बाद मिश्रण को अपने बालों की जड़ों और स्कैल्प पर लगाएं। फिर कुछ घंटों बाद अपने बालों को धो लें, इससे डैंड्रफ और झड़ते बालों की परेशानी दूर हो सकती है।

ल

पेट की गैस से मिलती है राहत- 

एक्सपर्ट बताते हैं कि नींबू और घी का सेवन आप एक साथ कई तरीकों से कर सकते हैं. इससे कब्ज की परेशानी दूर हो सकती है। यह आंत और पित्त रोग को दूर करने में प्रभावी होता है, कब्ज की परेशानी होने पर गर्म पानी के साथ 1 चम्मच घी और नींबू का रस मिक्स करके पिएं इससे कब्ज की समस्या दूर हो सकती है।

ल

इम्यून सिस्टम अच्छा होता है- 

घी और नींबू का एक साथ सेवन करने से इम्यूनिटी बूस्ट हो सकती है. नींबू और घी में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर रूप से पाए जाते हैं, तो इम्यूनिटी बूस्ट करने में प्रभावी हो सकते हैं, रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर करने के लिए रोजाना गर्म पानी में नींबू और देसी घी को मिक्स करके पिएं। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा। 

ल

चेहरा साफ होता है- 

नींबू और देसी घी का मिश्रण दाग-धब्बों की परेशानी को दूर करने में प्रभावी हो सकता है, इसके लिए देसी घी की कुछ बूंदे लें. अब इसमें नींबू का रस मिक्स करके अपने चेहरे पर लगाएं इससे दाग-धब्बों की परेशानी से छुटकारा मिल सकता है, साथ ही चेहरे की रंगत में भी सुधार आ सकता है।


 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story