गर्मी में रोज करें एक गिलास बेल के शरबत का सेवन, होंगे ये फायदे

bel

गर्मी के दिनों में सड़कों पर तमाम तरह के जूस और शरबत मिलने शुरू हो जाते हैं। उन्हीं में से एक है बेल का शर्बत, जो हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है। आपको बता दें कि बेल के सेवन से गर्मी में बहुत सी बीमारियों से बचा जा सकता है। यह बाहर से कठोर लेकिन अंदर से नरम होता है, इसे खाना लोगों को काफी पसंद है। वैसे तो बेल का सेवन आप तरह-तरह से कर सकते हैं, लेकिन आज हम आपको बेल के शरबत पीने के कुछ फायदे बताने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं।

k

कब्ज की समस्या से दिलाएगा राहत
बेल के शरबत का तासीर ठंडा होता है। गर्मी में सेवन करने से आपको कब्ज जैसी समस्या से छुटकारा मिल सकता है। यदि आप पहले से ही कब्ज के मरीज हैं तो इसका सेवन रोज खाली पेट जरूर करें।

k

इम्यूनिटी बढ़ाएगा
बेल के शरबत में प्रोटीन, बीटा केरोटिन, थायमिन, राइबोफ्लेविन और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें से विटामिन सी बॉडी की इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है।  रोज घर से बाहर निकलने से पहले बेल के शरबत का सेवन जरूर करें।  इससे धूप में आपकी इम्यूनिटी कमजोर नहीं होगी।

k

खून करेगा साफ
खून अगर साफ ना हो तो आपको स्किन संबंधित बहुत ही परेशानी हो सकती है। इसके अलावा बहुत सी बीमारियां भी होने लगती है। ऐसे में खून को साफ करने के लिए बेल का शरबत काफी ज्यादा कारगर माना जाता है। इसका नियमित मात्रा में सेवन करने से आपका खून साफ होगा और आपको बीमारी नहीं लगेगी।

k

दिल की बीमारी करेगा दूर
रिपोर्ट के मुताबिक अगर बेल के शरबत के कुछ बूंदों को घी में मिलाकर सेवन किया जाए तो यह दिल के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। यदि आप दिल के मरीज हैं तो आपको प्रतिदिन इसका सेवन करना चाहिए।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story