मोटापे और डायबिटीज के अलावा इन बिमारियों का रामबाण इलाज है Jeera Water, सेवन के समय बरतें ये सावधानी 

nn

जीरा हर रसोईघर में आसानी से मिल जाता है। आपको बता दें कि ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है और इससे कई बीमारियों से भी छुटकारा मिल सकता है। ऐसा कहा जाता है कि जीरे का जब भी सेवन करें उसे भिगोकर ही इस्तेमाल में लाएं। जीरा सिर्फ पतले होने के लिए ही नहीं, बल्कि शरीर को सेहतमंद रखने के लिए भी इस्तेमाल होता है। इसीलिए इसे किंग ऑफ किचन कहा जाता है। बहुत से लोग इस बात से अंजान हैं कि जीरा ओवरऑल सेहत को फायदा पहुंचाता है। बहुत से लोग जीरे को सिर्फ मसाले के तौर पर इस्तेमाल करते हैं। आज हम आपको जीरे से होने वाले फायदे और इस्तेमाल का तरीका बताएंगे।

kk

वजन कम करने में है मददगार
जीरे का सबसे बड़ा फायदा है ये वजन कम करने में मदद करता है खासकर, बैली फैट को कम करने में। दरअसल जीरे के सेवन से मेटाबॉलिज्म तेज होता है। वजन कम करने के लिए आप सुबह खाली पेट और रात को डिनर के बाद एक-एक चम्मच जीरे का सेवन पानी के साथ करें।

kk

डायबिटीज को करता है कंट्रोल
डायबिटीज की समस्या होना आजकल बहुत आम बात हो गई है। लेकिन क्या आप जानते हैं जीरे के सेवन से डायबिटीज को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए सुबह खाली पेट और रात में डिनर के बाद आधा- आधा चम्मच बिना भुना जीरा पानी के साथ निगल लीजिए।

jj

कॉलेस्ट्रॉल को कम करने में है लाभदायक
जीरे के सेवन से बढ़े हुए कॉलेस्ट्रॉनल को कम किया जा सकता है। इसके लिए आप सुबह खाली पेट एक चम्मच जीरे को पानी के साथ निगल लीजिए।

jj

पीसीओडी/पीसीओएस और पीरियड्स की समस्याओं को करता है दूर
आजकल महिलाओं में पीसीओडी/पीसीओएस और मेनोपॉज की समस्याएं कम उम्र में देखने को मिल रही हैं। हर पांच में से 3 लड़कियों को पीसीओडी की समस्या होने लगी है। इसकी वजह से पीरियड्स रेगुलर ना होने की समस्‍या हो जाती है। पीसीओडी की समस्या के लिए जीरा बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए आपको एक पीसीओडी ड्रिंक बनानी है। ड्रिंक बनाने के लिए आपको एक गिलास पानी लेना है। उसमें दो चम्मच हल्दी, दो चम्मच जीरा, दो चम्मच काले सरसों के बीज और आधा चम्मच धनिया पाउडर मिलाना है। इन सबको अच्छी‍ तरह से मिला लीजिए और इस ड्रिंक को दिनभर पीजिए। इस ड्रिंक से पीसीओडी की समस्या को दूर करने में बहुत मदद मिलेगी। पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द, पेट में दर्द होने या क्रैंप्स‍ पड़ने पर भी इस ड्रिंक का सेवन किया जा सकता है। 

jj

एंजाइटी और डिप्रेशन को दूर करने में है कारगर
आज के लाइफस्टाइल के चलते लोगों को डिप्रेशन और एंजाइटी होना बहुत आम बात हो गई है। कम ही लोग जानते होंगे कि जीरे के सेवन से एंजाइटी और डिप्रेशन की समस्याओं से भी निजात पाई जा सकती है। इसके लिए आपको सुबह खाली पेट नॉर्मल पानी से एक चम्मच जीरे का सेवन करना है।

jj

जीरे का पानी पीने का सही तरीका
जब भी इसकी बात आती है तो लोग जीरे के पानी की बात करते हैं। आमतौर पर लोग रात में जीरा भिगोकर सुबह उसका पानी पीते हैं और जीरे को फेंक देते हैं, जबकि ऐसा करना गलत है क्योंकि जीरे में ही सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं और लोग सिर्फ छानकर इसका पानी पीते हैं और जीरे को फेंक देते हैं। दरअसल, जीरा नमक की तरह पानी में नहीं घुलता। ऐसे में आपको जीरे का पूरा फायदा लेने के लिए पानी के साथ जीरे का भी सेवन करना है। आप चाहे तो पानी के साथ जीरा चबाने के बजाय सीधे निगल सकते हैं। 

 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story