अधिक प्राणायाम और योग करना पड़ सकता है आपके लिए महंगा, जानिए क्या हो सकती हैं परेशानियां

,

आज के टाइम में लोगों के लाइफ स्टाइल और खान-पान को देखते हुए फिट रहना बच्चों से लेकर बड़ों के लिए सबसे बड़ी चुनौती है। फिट रहने के लिए योगा  एक ऐसा माध्यम है, जिसे अपनाकर हम हेल्दी लाइफ जी और स्वस्थ रह सकते हैं। योगा करने के कई फायदे है, लेकिन इसे करने के लिए का सही तरीके और अनुशासन आपको पता होना चाहिए। अगर आपने योगा करते हुए उसके अनुशासन का पालन नहीं करते या क्षमता से अधिक इसे किया तो यह आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए योग से होने वाले नुकसान से बचने के लिए आपको कुछ सावधानियां जरूर बरतनी चाहिए। आइए आज जानते हैं इन नुकसानों के बारे में जानें-

ओवर एक्सरसाइज करने से होते हैं ये नुकसान-

डेली योग से हो सकती है लकवा होने की समस्या-

योगाभ्यास से शरीर की मांसपेशियों में खिंचाव आता है जो कई लोगों के शरीर के लिहाज से नुकसानदायक हो सकता है। दरअसल, योगाभ्यास करते समय जरुरत से ज्यादा शरीर की फ्लेक्सिबिलिटी के विरूद्ध जोर दिया जाए तो शरीर की मांसपेशियां ज्यादा खिंच जाती हैं, जिसके परिणामस्वरूप शरीर के उस हिस्से में दर्द शुरू हो जाता है। ऐसे में समय रहते अगर इस समस्या पर ध्यान नहीं दिया जाए तो शरीर का वह हिस्सा लकवाग्रस्त होने की संभावना हो जाती है।

,


हमेशा थकान महसूस करेंगे-

जरूरत से ज्यादा व्यायाम करने से आप हमेशा थकान महसूस करेंगे। जरूरत से ज्यादा कसरत करने से शरीर में तनाव हार्मोन छूटता है, जिस वजह से आपको थकान महसूस होने लगती है।


योग करने से आ सकती हैं गंभीर चोट-

योगाभ्यास करते समय चोट लगना शायद आपको आम लग रहा होगा। लेकिन योग के दौरान लगने वाली चोट आम नहीं होती, क्योंकि इसमें गर्दन , घुटने और कंधे की चोट शामिल हैं। योगाभ्यास के दौरान मांसपेशियों के फटने, हर्नियेटेड डिस्क और कार्पल टनल की परेशानी भी देखने को मिलती है।

,

अनिद्रा की समस्या-

स्वस्थ और फिट रहने के लिए अच्छी और गहरी नींद लेना बहुत जरूरी है। जरूरत से ज्यादा व्यायाम करने से आपको अनिद्रा की समस्या हो सकती है। कसरत में संतुलन बनाए रखने से अच्छी और गहरी नींद आती है।

ओवर ट्रेनिंग सिंड्रोम-

अगर आप ज्यादा एक्सरसाइज करते हैं वह भी बिना ब्रेक और रिकवरी के तो यह आपके फिटनेस लेवल को कम करने और इंजरी रिस्क का कारण बन सकता है। अधिक मात्रा में व्यायाम करने से ओवर ट्रेनिंग सिंड्रोम हो सकता है।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story