सर्दियों में जोड़ों के दर्द से हैं परेशान, तो करें इन चीजों का सेवन, जल्द मिलेगी राहत

स

सर्दियों के मौसम में अक्सर लोगों को कई तरह के हेल्थ प्रॅाब्लम का सामना पड़ता है। अक्सर सर्दियों में लोगों को जोड़ों के दर्द को लेकर परेशान रहते देखा जाता है। इससे छुटकारा पाने के लिए लोग पेन किलर, ऑयल्स, स्प्रे जैसी कई चीजों की मदद लेते हैं। लेकिन इन चीजों के इस्तेमाल से आपको कुछ वक्त के लिए ही राहत मिल सकती हैं। इनका असर खत्म होते ही दर्द फिर से होने लगता है। अगर आप भी ऐसी समस्या से परेशान हैं, तो ऐसे में आपके लिए कुछ घरेलू नुस्खे लेकर आए है, जिससे आप इस समस्या से निजात पा सकते है। जानिए जोड़ों में दर्द की दिक्कत को दूर करने के लिए किन चीजों की मदद ली जा सकती है।

अगर आप ज्वाइंट पेन की समस्या से परेशान हैं तो लहसुन इसमें आपकी काफी हद तक राहत दे सकता है। इसमें विटामिन ए, बी, सी, आयरन और सल्फ्यूरिक एसिड जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो जोड़ों के दर्द से आराम दिलाने में मदद करते हैं। 

बादाम

जोड़ों के दर्द से पीड़ित व्यक्ति को बादाम को रोजाना अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। इससे आपको जोड़ों के दर्द से आराम मिलने लगेगा। बादाम में ओमेगा 3 फैटी एसिड मौजूद होता है जो सूजन और गठिया को भी कम करने में सहायक होता है।

स

हल्दी दूध

जोड़ों के दर्द से आराम दिलाने में हल्दी वाला दूध भी काफी कारगर है। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते है जो आपको ज्वाइंट पेन के साथ बदन दर्द से भी राहत देने में मददगार होते हैं।

ल

मेथी दाना

मेथी दाना भी आपको जोड़ों के दर्द से छुटकारा दिलाने में काफी फायदेमंद होता है। मेथी में कैल्शियम, आयरन, जिंक और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हड्डियों और जोड़ों में होने वाले दर्द से निजात दिलाते हैं। 

ल

पनीर
पनीर को अपनी डाइट में शामिल करने से आपको जोड़ों के दर्द में आराम मिलने लगेगा। इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन्स और आयरन पाया जाता है। जिसकी वजह से हड्डियों को भी मजबूती मिलती है और इम्यूनिटी भी स्ट्रांग होती है। 

स

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story