ना करें इन लक्षणों को नजरअंदाज करने की गलती, हो सकते हैं कान में कैंसर का कारण 

m

कैंसर एक घातक बीमारी है, जो लगातार लोगों में बढ़ती जा रही है। शरीर में कोशिकाओं के अनियंत्रित रूप से प्रजनन के कारण कैंसर होता है। यह शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकता हैं। आज इस कड़ी में हम बात करने जा रहे हैं कान के कैंसर की। कान का कैंसर कान के अंदरूनी और बाहरी दोनों हिस्सों को प्रभावित कर सकता है। कान में कैंसर अक्सर त्वचा से होते हुए कान तक पहुंचता है और धीरे-धीरे ईयर कैनल को प्रभावित करता है। ऐसे में कान में होने वाले कैंसर के शुरुआती लक्षण काफी मामूली है जिसे लोग नजरअंदाज कर देते हैं। आज हम आपको उन्हीं लक्षणों की जानकारी देने जा रहे हैं जिन्हें नजरअंदाज करना आपकी सेहत के लिए बहुत भारी पड़ सकता हैं।

n
कान में दर्द या इंफेक्शन

अगर कान में दर्द या इंफेक्शन हो, तो इसे सामान्य समझकर इग्नोर न करें। कान में अचानक या लगातार दर्द या इंफेक्शन का लक्षण हो सकता है। अगर आपको बार-बार कान में इंफेक्शन हो रहा हो या कान बंद होने जैसा महसूस हो तो डॉक्टर को जरूर दिखाएं। यह कैंसर जैसी गंभीर समस्या के कारण हो सकता है। ॉ

m
कान से पानी जैसा लिक्विड निकलना

कई बार नहाते समय कान में पानी घुस जाने की वजह से कान बहने लगता है। लेकिन, कान से पाने जैसा लिक्विड निकलना कान में कैंसर का संकेत हो सकता है। कई बार कान से खून निकलने की समस्या भी हो सकती है। अगर आपको ऐसे लक्षण दिखाई दें, तो नजरअंदाज न करें। ईयरड्रम में परेशानी होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

m
ईयरड्रम डैमेज होना

अगर आपके कान से पीला या सफेद पदार्थ निकलता हो, तो यह ईयरड्रम डैमेज होने के कारण हो सकता है। यह भी कान में कैंसर का एक लक्षण हो सकता है। ऐसा अक्सर तेज ध्वनि, कान में बाह्य वस्तु का प्रयोग या इअर ट्रॉमा आदि के कारण होता है।

n
कान में खुजली होना

कान में खुजली होना सामान्य है। कई बार कान में जमी मैल की वजह से कान में खुजली होने लगती है। लेकिन, अगर ज्यादा समय से कान में खुजली हो रही है तो डॉक्टर को जरूर दिलाएं। अगर मुंह खोलते समय कान में तेज दर्द हो तो यह भी कान में कैंसर का संकेत हो सकता है। अगर आपको ऐसे लक्षण दिखाई दे, तो डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें।

n

सुनाई देना बंद होना

अगर सुनाई देना बंद हो जाए तो यह कान के कैंसर का लक्षण हो सकता है। कई बार मरीज को सुनाई ना देने के अलावा सिरदर्द व चक्कर आने की शिकायत भी हो सकती है।

n

सिर दर्द या उल्टी

इसके अलावा कान दर्द के साथ सिर दर्द और उल्टी आए तो सतर्क हो जाए क्योंकि यह गंभीर समस्या हो सकती है।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story