बालों के झड़ने की समस्या से आप भी हैं परेशान, ट्राई करें ये जूस, नहीं झड़ेंगे आपके बाल 
 

m

महिलाओं के लिए बालों की अहमियत सभी जानते हैं। खूबसूरती के लिहाज से बालों का लंबा और घना होना बहुत जरूरी होता हैं। मगर आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में बालों की देखभाल करना एक चुनौतीपूर्ण कार्य है। प्रदूषित वातावरण और तनाव के कारण बालों का टूटना, झड़ना, रूखे होना आदि बड़ी समस्या सामने आने लगती हैं। इसके लिए हम आमतौर पर बाजार में मौजूद कई प्रोडक्ट्स और चीजों का इस्तेमाल करते हैं लेकिन उससे कई बार स्किन और हेयरफॉल और अधिक होने लगता है। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे जूस की जानकारी लेकर आए हैं जो अपने पोषक तत्वों से बालों को पोषण प्रदान करने का काम करतें हैं। आइये जानते हैं इन जूस के बारे में...

m
लहसुन का रस

प्याज की तरह ही लहसुन को भी बालों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। यह आपकी हेयर स्कैल्प के रोम को प्रदान करता है। आप इसे कद्दूकस करके इसका जूस अपने बालों पर लगा सकते है। चाहें तो कद्दूकस किए गए लहसुन को भी बालों में अप्लाई करें। आप चाहें तो लहसुन के जूस में प्याज का रस मिक्स करके भी अप्लाई किया जा सकता है। वहीं, अपनी डाइट में भी लहसुन को शामिल करने का प्रयास करें।

m

नींबू का रस

नीबू का यूज तो हमेशा से ही सौंदर्य प्रसाधनों की तरह किया जाता रहा है। इसमें कई ऐसे गुण होते हैं, जो सेहत को तो लाभ पहुंचाते ही हैं, बालों को भी मजबूती देते हैं। नींबू का रस बालों की जड़ों पर लगाने से जड़ें मजबूत होती हैं। इससे बाल जल्दी बढ़ते हैं। थोड़ा सा नींबू का रस लें। इसमें ऐलोवेरा जेल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को बालों की जड़ों में अच्छी तरह से लगाएं। करीब 20-30 मिनट सूखने दें, फिर किसी माइल्ड शैम्पू से बालों को धो लें। इससे बालों और स्कैल्प में बैठी गंदगी निकल जाएगी।

k
पालक का रस

आप पालक के जूस को भी बालों में अप्लाई करके उससे अपने बालों को फायदा पहुंचा सकती हैं। इसमें बालों के लिए जरूरी पोषक तत्व, जैसे-खनिज, विटामिन व आयरन आदि पाया जाता है। अगर आपके बाल पतले हैं या फिर आपको बालों में खुजली होती है, तो भी आप पालक के जूस का इस्तेमाल कर सकती हैं। पालक में विटामिन बी होता है जिससे बालों में चमक आती है।

m

प्याज का रस

प्याज का रस भी बालों से संबंधित हर तरह की समस्या को दूर करने के काम आता है। प्याज का रस बालों में दोबारा चमक लाने का काम करता है। इससे बाल शाइन करने लगते हैं। बालों का असमय सफेद होना भी बंद हो जाता है। अक्सर, बाल कहीं-कहीं से अधिक झड़ जाते हैं, ऐसे में नियमित रूप से प्याज का रस लगाने से बाल फिर से उगने लगते हैं। प्याज के रस में ऑलिव ऑयल मिलाएं। इसे बालों की जड़ों में लगाएं। कुछ ही महीने में आपको फर्क नजर आने लगेगा।

m

एलोवेरा का रस

जब बात बालों के झड़ने या हेयर ग्रोथ की हो तो इसमें आपकी मदद कर सकता है एलोवेरा जूस। एलोवेरा स्किन के साथ-साथ बालों के लिए भी उतना ही लाभकारी है। दरअसल, एलोवेरा जूस में कई तरह के विटामिन्स होते हैं, जो बालों को मजबूती प्रदान करते हैं। साथ ही इसमें मौजूद एंजाइम आपकी स्कैल्प को पोषण प्रदान करते हैं और उन्हें मॉइस्चराइज भी करते हैं। अगर आपको हेयर फॉल के साथ-साथ डैंड्रफ की समस्या का भी सामना करना पड़ता है, तो ऐसे में एलोवेरा जूस लाभदायक हो सकता है। आप इस जूस को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। साथ ही साथ इस जूस को सीधे बालों पर भी अप्लाई किया जा सकता है। एलोवेरा जूस लगाने के करीबन 20 मिनट बाद हेयर वॉश कर लें।

m

अदरक का रस

अदरक में मौजूद विटामिन्स, मैग्नीशियम, कॉपर शरीर के लिए जितने महत्वपूर्ण होते हैं, उतने ही इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण बालों के लिए भी फायदेमंद होते हैं। यह रूसी और स्कैल्प पर होने वाली खुजली की समस्या को दूर करता है। अदरक का रस निकाल लें। इसमें ऑलिव ऑयल या नारियल तेल मिला दें। अब स्कैल्प पर इसे लगाकर अच्छी तरह से मालिश करें। दो-तीन घंटे लगा रहने के बाद ऐंटी-डैंड्रफ शैंपू से बालों को धो लें। खुजली के साथ ही डैंड्रफ की समस्या भी दूर हो जाएगी।

m

धनिये का रस

धनिया आमतौर पर रोजाना खाने में इस्तेमाल किया जाता है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि धनिया की पत्तियां कई तरह के औषधीय तत्वों से युक्त होती हैं। धनिया में प्रोटीन, आयरन, फाइबर और विटामिन ए, विटामिन बी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसी तरह टमाटर और आंवला विटामिन सी से भरपूर होते हैं। इन तत्वों से बालों की शाइन बढ़ती है, साथ ही बाल टूटने और दो मुंहे हो जाने की समस्या में भी राहत मिलती है। इस जूस को बनाने के लिए सबसे पहले धनिया की थोड़ी सी पत्तियां, एक टमाटर, एक आंवला और एक गिलास पानी लेकर ब्लेंडर में पीस लें। यह जूस बारिश के मौसम में आपकी इम्यूनिटी बनाए रखने के लिहाज से भी अच्छा है ताकि आप बीमारियों से सुरक्षित रहें।

m
खीरे का रस

खीरे का जूस भी बाल के लिए अच्छा विकल्प है। अगर आपके बाल बहुत पतले और कमजोर हैं तो खीरे का जूस बोलों में लगाए। इससे आपके बालों की गुणवत्ता अच्छी होगी। इसमें मौजूद एंजाइम बालों का झड़ना कम करते हैं। इसके अलावा ये कोशिकाओं और बालों के रोम में हीमोग्लोबिन के संचालन को बढ़ाते हैं। साथ ही नियमित एक गिलास खीरे का जूस पीएं। यह बालों की लगभग हर समस्या को दूर करने में मदद करेगा। साथ ही खीरे का रस बॉडी से टॉक्सिन्स को भी बाहर निकालता है, जिससे चेहरे पर भी ग्लो आता है।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story