दांतों को देना चाहते हैं मोती जैसी चमक, करें घर में रखी इन चीजों का इस्तेमाल 

m

दांतों का साफ और मजबूत रहना अत्यंत आवश्यक है क्योंकि चेहरे की सुंदरता बढ़ाने में इनका भी योगदान होता हैं। आपकी मुस्कुराहट आपके व्यक्तित्व का प्रतीक होती है। लेकिन जब दांतों में पीलापन आ जाता हैं, तो लोग मुस्कुराने से भी कतराने लगते हैं। इसलिए हमेशा दांतों की साफ-सफाई का ध्यान रखना जरूरी हैं। कई लोगों को मंहगे टूथपेस्ट का इस्तेमाल करने के बाद भी दांतों के पीलेपन का सामना करना पड़ता हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय लेकर आए हैं जिनका इस्तेमाल करते हुए दांतों का पीलापन दूर किया जा सकता हैं। इसके लिए आपको ज्यादा मशक्कत और खर्चा करने की भी जरूरत नहीं है। तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में...

m
बबूल का दातुन

बबूल का दातुन दांतों को मजबूती प्रदान करता है। दांतों की सुरक्षा के लिए पान, तंबाकू, खैनी, धूम्रपान और मदिरा से परहेज रखना प्रत्येक दशा में अनिवार्य है। ऐसा न करने पर दांत भूरे और काले पड़ने लगते हैं। धूम्रपान करने से अन्य घातक रोगों का प्रकोप होने के अतिरिक्त होठ व मसूड़ों का भी रंग बदलने लगता है। दांत साफ करने के लिए अलग-अलग प्रकार के दंत मंजनों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

m
नमक और सरसों का तेल

दांतों को चमकाने के लिए आप नमक और सरसों के तेल का इस्तेमाल करें। इससे आपके दांतों का पीलापन दूर हो सकता है। इसके लिए आधा चम्मच नमक लें। इसमें सरसों तेल की कुछ बूंदों को मिक्स करके दांतों पर इससे मालिश करें। इससे दांतों का पीलापन दूर हो सकता है।

m
नीम

दांतों की समस्या के लिए नीम का इस्तेमाल काफी अच्छा रहता है। दांतों के पीलेपन और दांतों की अन्य समस्याओं को खत्म करने के लिए नीम का इस्तेमाल रामबाण की तरह है। दांतों से पीलापन दूर करने के लिए नीम के दातून का इस्तेमाल करें इससे आपके दांत और ज्यादा मजबूत भी होंगे। नीम नेचुरल एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-सेप्टिक होता है। नीम में दांतों को सफेद बनाने और बैक्टीरिया को खत्म करने के गुण पाए जाते हैं।

m
अंडे का छिलका

दांतों की सफाई के लिए अंडे का छिलका भी काफी असरदार है। इसका प्रयोग करने के लिए अंडे के छिलकों को जमा करें। इसके बाद इन छिलकों को पीसकर पाउडर बना लें। अब इस पाउडर से अपने दांतों की सफाई करें। इससे कुछ ही सप्ताह में आपके दांतों की चमक बढ़ेगी।

nn
तुलसी की पत्तियां

तुलसी की पत्तियों को सुखाकर उसका चूर्ण बना लें और इसी पाउडर से नित्य मंजन करें। इससे मसूड़ें व दांत मज़बूत हो जाएंगे। दांत के दर्द और पायरिया में भी राहत मिलेगी। नींबू के छिलके धूप में सुखा लें। खूब करकरा हो जाने पर इन्हें बारीक कूटकर छान लें तथा शीशी में रखकर बंद कर लें। इस पाउडर में जरा सा नमक मिलाकर मंजन करें ताकि आपके दांत चमक सकें।

n
बेकिंग सोडा और नींबू

दांतों को साफ करने में जो घरेलु उपाय सबसे अधिक प्रचलित है वो है बेकिंग सोडा और नींबू। दोनों की रासायनिक प्रतिक्रिया आपकी मुस्कुराहट को और अधिक चमकदार बना सकती है। वैसे तो दोनों अलग अलग भी काफी प्रभावी होते हैं, लेकिन दोनों के एक साथ मिल जाने के कारण ये आपके दांतों के पीलेपन पर ज्यादा असर करते हैं। सप्ताह में कम से कम एक बार इससे ब्रश करें। ध्यान रखें कि अगर इसका उपयोग करने से आपको जलन हो रही है तो तुरंत ही इसका उपयोग करना बंद कर दें।

m
संतरे का छिलका

कभी आपने सोचा है कि संतरे के छिलके के बचे हुए का क्या करें? खट्टे फल आमतौर पर दांतों का मैल हटाने में अच्छे होते हैं क्योंकि इनमें एसिड होता है। हार्डिन प्लस की एक रिपोर्ट के अनुसार, आप छिलके को सीधे अपने दांतों पर 2-3 मिनट तक रगड़ सकते हैं या पेस्ट बनाकर अपने दांतों पर लगा सकते हैं। आप जो भी चुनें, बाद में गुनगुने पानी से अपना मुंह धो लें। सप्ताह में कई बार दोहराएं।

b
केले का छिलका

दांतों को सफेद करने के लिए आप केले के छिलके का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। केले में मौजूद पोटैशियम, मैग्नीज और मैग्नीशियम दांतों के लिए अच्छे होते हैं। इससे दांत न सिर्फ सफेद बनते हैं बल्कि मजबूत भी होते हैं।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story