त्वचा और बालों के लिए बेहद फायदेमंद है हल्दी, जानें कैसे

m

भारतीय मसालों में हल्दी का इस्तेमाल बहुत किया जाता हैं जो चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने का काम भी करती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यही हल्दी आपके बालों को भी संवारने का काम करती हैं। जी हां, हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं, जो बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। हाल ही के शोधों में पाया गया है कि यह बालों के लिए हेयर टॉनिक की तरह काम करती है और हेयर ग्रोथ में काफी मदद करती है। हम आपको यहां बताएंगे कि किस तरह से हल्दी बालों की समस्याओं से छुटकारा दिलाती हैं। तो आइये जानते हैं इसके बारे में...

m
ब्लड सर्कुलेशन में सुधार

एक अध्ययन के अनुसार ब्लड सर्कुलेशन की कमी बाल झड़ने का कारण बन सकती है। ऐसे में बालों में हल्दी का इस्तेमाल लाभकारी हो सकता है। दरअसल, एक रिसर्च में इसका जिक्र मिलता है कि चिकित्सीय उपयोग में हल्दी का इस्तेमाल ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने के लिए किया जा सकता है। इस आधार पर माना जा सकता है कि हल्दी स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने के साथ कई हेयर प्राब्लम्स को दूर करने में उपयोगी हो सकती है।

n

सफेद बालों से मिलेगी राहत

बता दें हल्दी में करक्यूमिन नामक तत्व होता है जो बालों का रंग बदलने में मदद करता है। बालों में हल्दी का हेयर मास्क लगाने से सफेद बालों की समस्या से निजात मिलता है। वहीं अगर आप रोजाना हल्दी का हेयर मास्क लगाते हैं तो कुछ दिनों में ही बाल काले होने लगते हैं।

n

रूसी के उपचार में मदद करे

एक रिसर्च के अनुसार, हल्दी में एंटी डैंड्रफ प्रभाव होता है। इस वजह से बालों में हल्दी लगाने से रूसी की समस्या से निजात पाया जा सकता है। हल्दी के इस प्रभाव को बढ़ाने के लिए इसमें नारियल तेल का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। दोनों के मिश्रण का तेल लगाने से रूसी का कारण बनाने वाले फंगस पिट्रोस्पोरम ओवल को खत्म किया जा सकता है। इस आधार पर रूसी का उपचार करने के लिए बालों में हल्दी का इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि इसके परिणाम नजर आने में कुछ समय लग सकता है।

m

स्कैल्प की सूजन को करें कम

कई बार बाल टूटने, गिरने और झड़ने की समस्या का मुख्य कारण स्कैल्प की सूजन हो सकता है। स्कैल्प की सूजन से राहत पाने के लिए भी हल्दी का इस्तेमाल किया जा सकता है। औषधीय तत्वों से युक्त होने के कारण हल्दी स्कैल्प की सूजन को कम करने में मदद करता है।

n

बालों के विकास में सुधार

लंबे बालों के लिए हल्दी का इस्तेमाल किया जा सकता है। चूहों पर किए गए शोध से यह भी पता चलता है कि करक्यूमिन हेयर साइकिल को बढ़ाकर बालों के विकास में मदद कर सकता है। इसके अलावा, एक अन्य रिसर्च इस बात की पुष्टि करता है कि हल्दी के अर्क और मिनोक्सिडिल का मिश्रण लगाने से स्कैल्प की बाहरी त्वचा में सुधार हो सकता है। साथ ही, इससे हेयर ग्रोथ यानी बालों के विकास को भी गति मिल सकती है। इस आधार पर ऐसा माना जा सकता है लंबे बालों के लिए हल्दी का इस्तेमाल करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

बालों पर इस तरह से करें हल्दी का इस्तेमाल

m

अंडा हल्दी हेयर मास्क

एक कटोरी में 2 अंडा और 2 चम्मच शहद मिलाएं और इसमें 2 चम्मच हल्दी पाउडर डाल लें। अब तैयार हुए इस मिश्रण को अच्छी तरह से फेट लें। अब इसे बालों की जड़ों और सिर में लगाएं। आधे घंटे बाद ठंडे पानी और शैंपू से बालों को धो लें। इस हेयर पैक का प्रयोग सप्ताह में एक बार किया जा सकता है।

m

कोकोनट तेल हल्दी हेयर मास्क

एक बाउल में 4 चम्मच नारियल तेल और 1 से 2 कच्ची हल्दी की गांठ को पीसकर डालें। अब तेल को 2 मिनट तक गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो हल्दी को निचोड़कर सारा तेल निकाल लें। जब तेल ठंडा हो जाए तो इसे बालों में लगाएं। 15 मिनट बाद बाल शैम्पू से धो लें। सप्ताह में एक बार इस हेयर पैक को लगाएं।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story