त्वचा को ठंडक देने के लिए आजमाएं ये 8 फेसपैक, गर्मियों में मिलेगा चेहरे को निखार 

m

गर्मियों का मौसम जारी हैं जहां तेज धूप और पसीने के कारण त्वचा संबंधित कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस मौसम में चेहरे पर जलन, खुजली और रैशेज होना आम है। गर्मियों के दिनों में त्वचा चिपचिपी, टैनिंग और डेड स्किन सेल्स से भरी हुई नजर आने लगती है। ऐसे में त्वचा की सही तरह से देखरेख करना बेहद जरूरी हो जाता है। खासतौर से चेहरे की गर्मी शांत करने, त्वचा को ठंडक देने के लिए आपको कुछ खास फेस पैक का इस्तेमाल करना चाहिए जिनकी जानकारी हम आपको देने जा रहे हैं। यहां बताए जा रहे फेसपैक आप घर पर आसानी से बना सकते हैं और इस्तेमाल कर सकते हैं। आइये जानते हैं इन फेसपैक के बारे में...

m
मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक

ये पैक चेहरे और गर्दन की गंदगी को हटाने के साथ ही त्वचा को ठंडक पहुंचाने का काम करेगा। इसके लिए एक कटोरी में दो बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी डालें। इसमें 2 बड़ा चम्मच गुलाब जल मिलाएं। इसे अच्छी तरह मिलाएं। इस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे 15 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसे सूखने दें। इसके बाद त्वचा को सादे पानी से धो लें।

m
खीरे का फेस पैक

खीरे में पानी अधिक मात्रा में होता है, इससे त्वचा को ठंडक मिलती है और स्किन ग्लोइंग नजर आती है। खीरे में विटामिन ए, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो त्वचा को सूदिंग और फ्रेश बनाता है। खीरा फेस पैक बनाने के लिए आप खीरे को कद्दूकस कर लें। इसका रस निकाल लें। इसमें 1 चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। 20-25 मिनट बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें। त्वचा को ठंडक देने के लिए आप इस फेस पैक को गर्मियों में ट्राई कर सकते हैं।

m

तरबूज का फेस पैक

अगर आप गर्मियों में तरबूज फेस पैक लगाते हैं तो ये आपको हाइड्रेट रखेगा क्योंकि इसमें 95 प्रतिशत तक पानी होता है। इस फेस पैक को लगाने के लिए पहले आप इसे अच्छी तरह से मैश कर लें, फिर इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 20 मिनट बाद चेहरे और गर्दन को ताजे पानी से धो लें। तरबूज फेस पैक स्किन के एक्सट्रा ऑयल को निकालता है, स्किन को टाइट बनाता है। तरबूज फेस पैक त्वचा की रंगत में भी सुधार करता है।

m

आलू का फेस पैक

गर्मियों में चेहरे पर आलू फेस पैक लगाने से ठंडक मिलती है। स्किन ग्लोइंग और फ्रेश भी नजर आती है। इसे लगाने के लिए सबसे पहले आलू को छीलकर इसका रस निकाल लें। इसमें थोड़ा कच्चा दूध डालें। दोनों को अच्छी तरह से मिला लें। अब इसे अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 15 मिनट बाद साफ पानी से धो दें। आप इस फेस पैक को गर्मियों में हफ्ते में 3 दिन लगा सकते हैं। आलू त्वचा के दाग-धब्बों को भी दूर करता है। कच्चा दूध त्वचा को मॉयश्चराइज करता है, त्वचा में निखार लाता है।

m

चंदन का फेस पैक

अगर आपकी त्वचा बहुत अधिक ऑयली है या कॉम्बिनेशन स्किन है तो आप इस फेस पैक को चेहरे पर जरूर लगाएं। आप एक बाउल में चंदन पाउडर, मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल आदि मिक्स कर लीजिए और लेप तैयार कर लीजिए। अब इस लेप को चेहरे पर लगाएं और 10 से 15 मिनट बाद आप चेहरे को वॉश कर लें। चेहरे पर इस फेस पैक को पूरी तरह से सूखने न दें नहीं तो यह स्किन को ज्यादा ड्राई कर देता है। चेहरे से इस फेस पैक को रिमूव करने के बाद आप चेहरे पर स्किन टाइप के अनुसार मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं।

m
बेसन का फेस पैक

एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुणों से भरपूर इस फेस पैक को मिनटों में तैयार किया जा सकता है। फेस पैक बनाने के लिए 4 चम्मच बेसन लेकर उसमें एक चम्मच दूध, एक चम्मच शहद और एक चम्मच पानी मिला लें। अगर मिश्रण गाढ़ा हो तो थोड़ा और पानी डाल लें। इस फेस पैक को 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो सकते हैं।

m
पुदीने का फेस पैक

पुदीने का रस, तुलसी का रस और पिपरमिंट ऑयल को एक बाउल में मिक्स करें और इस मिश्रण को चेहरे पर फेस पैक की तरह लगाएं। इसके बाद आप 10 मिनट बाद चेहरे को वॉश कर लें। अगर आपके चेहरे पर पिंपल हैं, तो आपको इस फेस पैक को लगाने से बचना चाहिए। लेकिन यदि आपकी त्वचा ऑयली है या फिर जल्दी इंफेक्शन हो जाता है तो भी आप इस फेस पैक को लगा सकती हैं। यह फेस पैक एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटी एजिंगी प्रॉपर्टीज से भरपूर होता है।

m
नीम का फेस पैक

नीम तो अपने आप में कुदरत का एक अनोखा तोहफा है जिसके हर हिस्से में सेहत, स्किन या बाल से जुड़ी किसी ना किसी प्रॉब्लम का उपाय छुपा है। नीम की पत्तियों को अच्छे से धो लें। 15-20 नीम की पत्तियों के साथ 1 इंच कच्ची हल्दी का टुकड़ा डालकर पेस्ट बना लें। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर नॉर्मल पानी से धो लें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story