त्वचा के लिए औषधि की तरह काम करता हैं टमाटर, मिलता हैं चांद सा निखार 

b

टमाटर रसोई का एक अहम हिस्सा है और बिना टमाटर किसी भी डिश में लाजवाब स्वाद की अपेक्षा कम ही की जाती है। टमाटर खाने से शरीर को कई तरीके से फायदे मिलते हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं यह स्किन के लिए भी उतना ही अच्छा होता है। इसमें विटामिन-ए, विटामिन-के, आयरन, फॉस्फोरस और अन्य विटामिन्स पाए जाते हैं जो स्किन के लिए जरूरी होते हैं। अगर आपको नैचरल तरीके से स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करना है तो टमाटर एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। टमाटर का इस्तेमाल करने से स्किन को निखारने और टाइट करने में मदद मिलती है। इसी के साथ ही कई स्किन समस्याएं हैं जिनसे टमाटर छुटकारा दिला सकता हैं। यह कहना गलत नहीं होगा कि टमाटर त्वचा के लिए औषधि की तरह काम करता हैं और उसे खूबसूरत बनाता हैं। तो आइये जानते हैं कैसे टमाटर अपना कमाल दिखाता हैं।

c

चेहरे से दूर होता है टैन

टमाटर एक ऐसी सब्जी हैं जिसमें ब्राइटनिंग प्रॉपर्टीज पाई जाती है और इससे सनर्बन और स्किन टैनिंग के कारण हुआ संवलापन भी दूर हो जाता है। इसके लिए आप एक बड़े टमाटर के पल्प लें और उसमें एक चम्मच दही और नींबू का रस मिला दें। अब इस मिक्सचर को चेहरे और गर्दन के आसपास लगाएं तो और करीब 15 मिनट तक छोड़ दें। आखिर में साफ पानी से चेहरा धो लें। इससे टैन कम होता है और यूवी रेज का असर भी घट जाता है।

c
करें स्किन की अंदरूनी सफाई

अगर आप चाहती हैं कि मिनटों में आपका चेहरा खिल उठे तो इसके लिए टमाटर और चीनी असर करेगी। आप रोजाना सुबह फेस वॉश की जगह इन इनका इस्तेमाल अपने चेहरे पर कर सकती हैं। टमाटर का इस्तेमाल करने से पहले अपना चेहरा अच्छे से धो लें। किसी फेश वॉश का उपयोग न करें। बस इसके लिए पानी को गर्म करें,फिर इसमें तौलिया को भिगोकर चेहरे पर हल्के हाथों से रगड़ लें। 2-3 बार ऐसा करें और गुनगुने पानी से एक बार फेस साफ करें। अब सूखे तौलिए से अपने चेहरे को पोंछ लें। अब एक टमाटर को बीच में से काट लें। एक बाउल में 1 चम्मच चीनी डालें। अब कटे हुए टमाटर के टुकड़े को चीनी में डालें। अब इसे अपने चेहरे पर हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में घुमाएं। कम से कम 5 मिनट तक ऐसा करते रहें। फिर 10 मिनट तक रूकें और अपना चेहरा धो लें।

c

चेहरे से कम होता है ऑयल

जिन लोगों की फेशियल स्किन ऑयली है उनके लिए टमाटर किसी औषधि से कम नहीं है, टमाटर के जरिए चेहरे की सफाई और टाइटनिंग होते है। इसके लिए आप कच्चे टमाटर को बीच से काटकर पूरे चेहरे पर रगड़ लें और करीब 10 मिनट तक छोड़ दें, फिर साफ पानी से धो लें। टमाटर के कारण चेहरे पर ऑयल प्रोडक्शन भी कम हो जाता है। यह खुले रोम रोम छिद्र को भरने का काम करता है, साथ ही ये ब्लैकहेड्स को भी हटाता है।

c
स्किन की रंगत निखारे

जब हम अपनी स्किन का ख्याल नहीं रखते हैं तो इसके कारण हमारी त्वचा डल नजर आने लगती है। लेकिन टमाटर इस समस्या को कम कर सकता है। इसके लिए सबसे पहले एक टमाटर का रस निकाल लें। आप चाहें तो हाथों से मैश करके या फिर मिक्सी में पीस सकती हैं। अब इसमें चुटकी भर हल्दी और चंदन पाउडर डालें। सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें। अब इस पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगा लें। जब यह सूख जाए तब नॉर्मल पानी से अपना चेहरा धो लें। रोजाना इस पेस्ट का इस्तेमाल करें।
 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story