ये गलतियां बनाती हैं आपको गंजेपन का शिकार, जानें और लाएं इनमें सुधार

m

बाल किसे प्यारे नहीं होते हैं! लड़का हो या लड़की सभी को अपने बालों से बहुत प्यार होता हैं जो उनकी पर्सनलिटी को बेहतर दिखाने का काम करते हैं। लेकिन आज के समय में लोगों को बालों के झड़ने की समस्या बहुत सता रही हैं जिसके बढ़ने से गंजेपन का सामना करना पड़ता है। इसका कारण बनती हैं आपकी गलत डाइट और लाइफस्टाइल। जी हां, जाने-अनजाने में आप कई बार ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिसकी वजह से गंजेपन की चपेट में आ जाते हैं। आज इस कड़ी में हम आपको उन आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं जो बालों को नुकसान पहुंचाती हैं। आपको लहराते हुए बाल चाहिए तो इन आदतों को जानकर बदलने की कोशिश करें।

m
एल्कोहल का सेवन

शराब की किसी को लत लग जाए, तो इससे छुटकारा पाना आसान नहीं होता। ये पेट, स्किन और बाल तीनों के लिए जहर की तरह काम करती है। किसी को शराब पीने की आदत हद से ज्यादा हो, तो उसके बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं। रिसर्च में सामने आया है कि इसका आदी इंसान जल्द गंजेपन का शिकार बन जाता है। हालांकि, इसका कोई प्रमाण नहीं है, लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक ऐसा हो भी सकता है।

m
गरम शॉवर लेना

अत्यधिक गर्म पानी स्कैल्प को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसा करने से स्किन की प्राकृतिक नमी छिन जाती है, जो स्कैल्प को ड्राय होने से बचाने का काम करती है। हालांकि, इसका कोई प्रत्यक्ष प्रमाण नहीं है कि गर्म पानी से नहाना बालों के झड़ने का कारण बन सकता है, लेकिन कुछ का मानना है कि स्कैल्प की सूजन हेयर फॉलिकल्स और बालों को पतला करने का कारण बन सकती है।

m

भोजन में पोषकता की कमी

भोजन में पोषकता की कमी, एक समय भोजन न करने और जंक फूड जैसी चीजों के अधिक सेवन की आदत हमारे बालों और समग्र स्वास्थ्य को प्रभावित करती हैं। हमारे बाल मुख्य रूप से प्रोटीन से बने होते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अपने आहार में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन को शामिल करें। हमारे बालों को भी सही अनुपात में जिंक, मैग्नीशियम, आयरन जैसे खनिजों की भी आवश्यकता होती है। इसलिए इन पोषक तत्वों से भरपूर आहार का सेवन करना सुनिश्चित करें।

m

मीठे का अधिक सेवन

आप हद से ज्यादा मीठा खाते हैं, तो इसकी वजह से आपकी स्कैल्प में भी शुगर जमा हो सकती है। स्कैल्प पर जमने वाला बैक्टीरिया बालों की जड़ों को कमजोर करने लगता है और हेयर फॉल शुरू हो जाता है। मीठा खाएं, लेकिन सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करें। ज्यादा चीनी का सेवन बालों को जल्दी कमजोर बनाता है और बाल तेजी से गिरने लगते हैं।

m

बालों में नियमित तेल न लगाना

नियमित रूप से हेयर ऑयलिंग यह सुनिश्चित करता है कि आपकी स्कैल्प को महत्वपूर्ण विटामिन और पोषक तत्वों के साथ उचित पोषण प्राप्त हो। इसलिए, नियमित रूप से बालों को तेल लगाना समय से पहले बालों के झड़ने और सफेद होने की समस्या को रोकता है।

m

ज्यादा तनाव लेना है

बालों के रोम, तंत्रिका कोशिकाओं के एक नेटवर्क से घिरे होते हैं। तंत्रिका तंत्र में होने वाली कोई भी प्रतिकूल रासायनिक गतिविधि बालों के रोम को प्रभावित और कमजोर कर सकती है। नींद की कमी या अधिक तनाव लेने के कारण कई ऐसे केमिकल और हार्मोन्स का स्राव बढ़ जाता है जो बालों के झड़ने का एक प्रमुख कारण हो सकते हैं। तनाव के कारण नींद की भी समस्या हो सकती है जिसकी वजह से भी बाल झड़ते हैं।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story