ये एंटीबैक्टीरियल बीज सिर से गायब कर देंगे डैंड्रफ, सर्दियों में बालों से जुड़ी समस्याओं का है कारगर इलाज

​​​​​​​
n

सर्दियों में लोग डैंड्रफ की समस्या से  सबसे ज्यादा परेशान रहते हैं। दरअसल, स्कैल्प में नमी की कमी से ड्राईनेस आ जाती है और फिर त्वचा खुद सीबम का प्रोडक्शन करने लगता है, इससे स्कैल्प पर ऑयल बढ़ता है और गंदगी जमा होने लगती है और डैंड्रफ की समस्या कम हो जाती है। ऐसे में मेथी का उपयोग डैंड्रफ को कम करने में मददगार हो सकता है। दरअसल, ये एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी है जो कि स्कैल्प को साफ करने के साथ डैंड्रफ को कम करने में मददगार है। इसके अलावा भी मेथी के बीज बालों के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

n

मेथी और नारियल तेल 
डैंड्रफ के लिए आप मेथी के बीज और नारियल तेल का कई प्रकार से इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इन दोनों को मिलाकर एक लेप बना सकते हैं जिसे आप हमेशा अपने बालों में लगा सकते हैं। ये आपके बालों में डैंड्रफ को कम करने के साथ खुजली और जलन को कम करने में मददगार है।  इसके अलावा ये सर्दियों में होने वाले स्कैल्प इंफेक्शन या कहें कि फंगल इंफेक्शन को कम करने में मददगार है। तो, बस डैंड्रफ को कम करने के लिए आप मेथी को पीस लें और फिर इसमें थोड़ा सा नारियल तेल मिलाकर हफ्ते में 3 बार इस्तेमाल करें। ये आपके बालों की इन तमाम समस्याओं से बचाव में मददगार होगा। 

m

मेथी और नींबू का रस
मेथी और नींबू का रस डैंड्रफ की समस्या को कम करने में मददगार है। दरअसल, मेथी के एंटीऑक्सीडेंट्रस और नींबू का विटामिन सी जब आप मिलाकर इस्तेमाल करते हैं तो इससे स्कैल्प की समस्या में कमी आती है। ये दोनों मिलाकर स्कैल्प की क्लीनजिंग करते हैं और फिर डैंड्रफ की समस्या को कम करने में मदद करते हैं। तो, आपको करना ये है कि मेथी के बीजों को पीस लें और फिर इसमें नींबू का रस मिलाकर अपने स्कैल्प पर लगा लें। फिर स्कैल्प को मसाज करें और डैंड्रफ से बचें।

m
इसके अलावा भी मेथी के बीज बालों के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। ये प्रोटीन से भरपूर है जो कि बालों को जड़ों से पोषण देने के साथ मजबूती बढ़ाने में मददगार है। साथ ही इसका इस्तेमाल बालों की कई समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है जैसे झड़ते हुए बालों पर रोक लगाता है। बालों में चमक लाता है और समय से पहले सफेद हो रहे बालों से छुटकारा दिलाता है। इस प्रकार से बालों के लिए मेथी के बीज उपयोगी है।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story