नहीं है पार्लर जाने का टाइम, तो इन होममेड स्क्रब से बनाएं अपनी त्वचा को चमकदार

m

स्क्रबिंग स्किन से डेड सेल्स हटाने के लिए बेस्ट तरीका है। लेकिन काम और घर की व्यस्तता में महिलाएं अपनी स्किन केयर करने का और पार्लर जाने का समय नहीं निकाल पाती है। ऐसे में आप अपनी किचन में मौजूद कुछ चीजों से भी स्क्रब तैयार कर सकती हैं, जो आपकी स्किन को चमकदार और ग्लोइंग बनाती है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही होममेड स्क्रब के बारें में बताएंगे जिन्हें आप मिनटों में तैयार कर सकती है और अपनी स्किन को निखार सकती है।

m
ग्लोइंग स्किन के लिए कॉफी और शहद

कॉफी आपके चेहरे की रंगत निखारने के लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन है। कॉफी से आपकी स्किन का ग्लो मिलता है। कॉफी और शहद का कॉम्बिनेशन आपकी स्किन को एक्सफोलिएट करता है और सभी डेड सेल्स रिमूव कर देता है। इसके लिए आप 1/2 कप ताज़ी पिसी हुई कॉफ़ी में 1/2 कप दही या दूध मिला कर एक छोटा छोटा चम्मच शहद का मिला ले और हलके हाथों से अपनी त्वचा पर अप्लाई करें और गर्म पानी से धो लें।

m
एक्ने के लिए स्ट्राबेरी स्क्रब

फ्रूट्स स्क्रब मुहांसे से लड़ने के लिए बेस्ट है। ऐसे में स्ट्रॉबेरी एक्ने को दूर करने के लिए मददगार साबित होता है। यह आपकी स्किन टाइटनिंग का काम करता है। वहीँ यह स्किन के पोर्स को साफ करने में मदद करती है। स्ट्रॉबेरी में सैलिसिलिक एसिड होता है जो आपकी स्किन को चमकदार बनाने और डेड सेल्स को हटाने का काम करता है। अगर आप लगातार मुंहासों या ऑयली स्किन से परेशान हैं, तो यह स्क्रब स्किन को चमकदार, साफ और करने में मदद करेगा। इसके लिए 1 कप सादा दही में आधा कप क्रश की हुई स्ट्राबेरी और बादाम का पाउडर के एप्पल साइडर विनेगर की कुछ बूंदे मिलाकर पेस्ट बना ले। इसको अपनी स्किन पर पर हल्के से अप्लाई करे और 15 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर गर्म पानी से धो लें।

m
स्किन ब्राइटनिंग के लिए ओटमील स्क्रब

कुछ स्क्रब ऐसे भी है जो आपकी स्किन को ब्राइट बनाने में मदद करता है। ओटमील का मलाईदार फेस स्क्रब आपकी सुस्त और थकी हुई त्वचा के लिए बेस्ट है। यह स्किन को रिलेक्स करता है क्योंकि ओटमील में लैक्टिक एसिड होता है जो स्किन को एक्सफोलिएट करता है, जिससे त्वचा चमकती है। ओटमील में खनिजों का भंडार होता है। इसके लिए 1/4 कप शहद, 1/2 बड़ा चम्मच ब्राउन शुगर, 1/4 कप दूध और 1/2 कप पका हुआ दलिया या ओटमील ले इन सब सामग्रियों का एक गाढ़ा और दानेदार पेस्ट बना लें और अपने अपने चेहरे पर बफ़ करें, फिर धो लें।

m
ब्लैकहेड्स के लिए लेमन स्क्रब

अगर आप ब्लैकहेड्स की समस्या से परेशान है तो नींबू किसी चमत्कार से कम नहीं है। क्योंकि नींबू के रस वाला स्क्रब आपके ब्लैकहेड्स को दूर कर देगा। नींबू के रस में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो बैक्टीरिया को मारने में सहायता करते हैं। यह सीबम और सूजन को कम करने का भी काम करता है। बस आपको नींबू के रस की मात्रा का ध्यान रखना होगा, क्योंकि इसमें बहुत अधिक मात्रा में सिट्रिक एसिड होता है जो त्वचा में जलन कर सकता है। इसके लिए आधा छोटा चम्मच नींबू के रस में 1 छोटा चम्मच नमक, 1 चम्मच गुलाब जल अच्छी तरह से मिलाएं और इस पेस्ट को त्वचा पर राउंड फॉर्म में में रगड़ें। दो से तीन मिनट तक धीरे-धीरे रगड़ें, ध्यान रखें कि ज्यादा जोर से न रगड़ें और फिर गर्म पानी से धो लें।

m
सेंसिटिव स्किन के लिए एलोवेरा

अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है तो आपको मार्केट के स्क्रब से दूरी बना लेनी चाहिए और घर में बने स्क्रब का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए प्राकृतिक रूप से एक्सफोलिएट करने वाली सामग्री वाले मास्क का उपयोग करें, जिसे रॉफ कहते हैं। ऐसे में एलोवेरा बेस्ट विकल्प है यह स्किन को को आराम देता है। इसके लिए 2 चम्मच शहद में 1 चम्मच एलोवेरा जेल मिला ले और दोनों सामग्रियों के पेस्ट को पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं, फिर 10-20 मिनट के लिए छोड़ दें और धो लें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story