परेशान करने लगी हैं गंजेपन की समस्या, बाल उगाने के लिए करें इन चीजों का सेवन

b

बाल हमारी पर्सनैलिटी में चार चांद लगाते हैं। बाल जितने मजबूत, घने, लंबे और चमकदार होंगे उतने ही व्यक्तित्व में निखार लाएंगे। लेकिन आजकल जिसे देखो वो बालों के टूटने, झड़ने की समस्या से परेशान है। इससे बचने के लिए लोग अपने बालों में कई तरह की चीजों का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अक्सर देखा जाता हैं कि जब बालों के झड़ने को रोकने और इलाज करने की बात आती है, तो बहुत से लोग एक महत्वपूर्ण बात को नजरअंदाज कर देते हैं, वो है आहार। जी हाँ, जरूरी ये कि आप शरीर में उन पोषक तत्वों की कमी को दूर करें जिसकी वजह से बाल झड़ने लगते हैं और इसका सबसे अच्छा जरिया हैं आपका आहार। इसलिए आज इस कड़ी में हम आपको कुछ ऐसे आहार की जानकारी देने जा रहे हैं जिनके सेवन से सिर पर बाल उगाने में मदद मिलेगी और गंजेपन की समस्या दूर होगी। आइये जानते हैं इन आहार के बारे में-

n
गाजर

यदि आपके बाल अधिक गिरते हैं तो आप गाजर का सेवन करें। गाजर में विटामिन ए होता है, जो बालों को कई तरह लाभ पहुंचाता है। बॉडी और बालों की कोशिकाओं के विकास के लिए विटामिन ए बेहद जरूरी है। इससे बालों का विकास तेजी से होता है। यह स्कैल्प में सीबम के निर्माण को बढ़ाता है। इससे बाल हाइड्रेटेड और हेल्दी बनते हैं। साथ ही गाजर सिर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है और असमय बालों को सफेद होने से भी रोकता है।

n

फैटी फिश

फैटी फिश में विटामिन-डी, ओमेगा -3 और विटामिन्स शामिल होते हैं। अगर आप बालों की समस्या से परेशान हैं, तो डाइट में फैटी फिश यानी सैल्मन, हिलसा आदि मछलियों का सेवन कर सकते हैं।

n
हरी मटर

हालांकि हरी मटर एंटीऑक्सिडेंट या किसी विशिष्ट विटामिन या खनिज से समृद्ध नहीं है, लेकिन उनमें विटामिन और खनिज जैसे आयरन, जस्ता और बी समूह विटामिन की एक अच्छी तरह से संतुलित मात्रा में होते हैं। ये स्वस्थ बालों को बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं। इसलिए बालों को मजबूत बनाने औरर बालों का झड़ना रोकने के लिए हरी मटर का सेवन करे।

n

आंवला

आंवला एक औषधि है। इसमें विटामिन सी, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, कैरोटीन, विटामिन बी, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। आंवले को बालों के लिए वरदान माना जाता है। आंवले के बारे में हमें आपको बताने की जरूरत नहीं क्यों कि विटामिन सी से भरपूर हरे रंग का ये फल भारतीय किचन में आमतौर पर पाया जाता है। इसे खाने और लगाने दोनों से ही आपके बालों का झड़ना बंद हो जाता है। जी हां आंवला में विटामिन- सी और एंटीऑक्सिडेंट होते है, ये दोनों फ्री रेडिकल डैमेज से लड़ते हैं और बालों के फॉलिकल्स को सुरक्षित रखते हैं, जिससे बाल गिरने से बचते हैं।

c

डेयरी उत्पाद

बालों के विकास के लिए कैल्शियम एक अत्यंत आवश्यक खनिज है, क्योंकि इसमें प्रोटीन के दो स्रोत होते हैं, व्हे प्रोटीन और कैसिइन। इसलिए अपने बालों को स्वस्थ रखने के लिए अपने नाश्ते में दही या पनीर को शामिल करें। साथ ही आप इसमें अखरोट और अलसी जैसे कुछ मेवा मिलाकर भी खा सकते हैं जो कि जिंक और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर हैं और बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं।

c

अंडे

अंडे में कई तरह के प्रोटीन होते हैं, जो कोलेजन का निर्माण करते हैं। कोलेजन सिंथेसिस में सुधार होने से बाल जड़ से मजबूत, घने और लंबे होते हैं। साथ ही अंडे में बायोटिन भी होता है, जो हेयर के लिए बेहद जरूरी होता है। इससे हेयर ग्रोथ तेजी से होता है। अंडे में मौजूद आयरन ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाकर बालों को स्ट्रॉन्ग, शाइनी बनाता है।

c

ओट्स

फाइबर से भरपूर ओट्स दिल और आंतों को हेल्दी रखने के साथ बालों को पोषण देने के लिए भी जबरदस्त हैं। उनमें जस्ता, आयरन और ओमेगा-6 फैटी एसिड जैसे अन्य आवश्यक पोषक तत्वों की उच्च एकाग्रता भी होती है। साथ में, ये पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड के रूप में भी जाने जाते हैं। ओमेगा-6 फैटी एसिड विशेष रूप से सामान्य त्वचा, बालों के विकास और विकास को बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं।

c

मेथी दाना

मेथी दाना एक आयुर्वेदिक खजाना है, जिसका इस्तेिमाल कई देसी घरेलू उपचारों में उपयोग किया जाता है। पेट और जोड़ों के लिए तो इसे अमृत माना जाता है साथ ही इसका सेवन बालों को मजबूत बनाने और इनके विकास को बढ़ावा देने के लिए भी फायदेमंद होता हैं। ये प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड में समृद्ध होते हैं, ये दोनों तत्वक बालों को झड़ने से रोकते हैं और बालों में मजबूती लाते हैं। ये कई आवश्यक विटामिन और मिनरल से भी समृद्ध होते हैं जो आपके बालों को एक प्राकृतिक चमक देते हैं। मेथी एक ऐसा मसाला है, जिसका इस्तेऔमाल न केवल खाने में किया जाता है, पर मेथी को बालों में लगाने से भी आपको बहुत फायदा होता है।

b

बेरीज

बेरीज कई तरह की होती हैं जैसे ब्लूबेरीज, रैस्पबेरीज, स्ट्रॉबेरी, क्रैनबेरी आदि। ये सभी बेरीज विटामिन सी से भरपूर होने के साथ ही एंटीऑक्सीडेंट रिच भी होते हैं। विटामिन सी कोलेजन का निर्माण करने के लिए जरूरी होता है। बेरीज के सेवन से बालों को जड़ों से मजबूती मिलती है। विटामिन सी युक्त बेरीज के सेवन से आपके बालों के साथ ही संपूर्ण सेहत अच्छी बनी रहेगी।

b
सूखा आलू बुखारा

अगर आप बालों के सूखापन, पतलेपन, कठोरता या बालों के झड़ने से पीड़ित हैं, तो आयरन के भंडार में कमी हो सकती है। आलू बुखारा आयरन के महान स्रोत के रूप में जाने जाते हैं और बालों की गुणवत्ता में सुधार करने में बहुत मददगार हो सकते हैं। यह भी सुनिश्चित करें कि आप अपने आहार में हरी सब्जियों और चुकंदर को भरपूर मात्रा में लें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story