Summer skin care tips : सनटैन हटाने के लिए इस तरह करें दही का इस्तेमाल, कुछ ही दिनों में मिलेगी निखरी त्वचा

m

यूवी किरणों के कारण हमारी त्वचा को सन टैन और सन बर्न आदि समस्या का सामना करना पड़ता है। सन टैनिंग से त्वचा को इतना नुकसान पहुंचता है कि त्वचा का रंग काला पड़ जाता है या ऐसा आभास होता है कि त्वचा जल गई है। चेहरे की त्वचा ज्यादा संवेदनशील होती है इसलिए सूर्य की हानिकारक किरणों का असर इस पर सबसे ज्यादा पड़ता है। सनटैन की समस्या गर्मी हो या सर्दी किसी भी मौसम में हो सकती है। ऐसे में टैन हटाने के लिए लोग ब्लीचिंग और अन्य महंगे स्किन लाइटनिंग ट्रीटमेंट का सहारा लेते है लेकीन आप टैन खटाने के लिए दही का इस्तेमाल कर सकते है। तो चलिए आइए जानते है चेहरे पर दही का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए।

m

सादा दही लगाएं

एक बाउल में 1-2 टेबल स्पून ताजा सादा दही लें और इसे अच्छी तरह फेंट लें। इसे चेहरे के साथ-साथ शरीर के टैन्ड हिस्सों पर भी लगाएं। 3-5 मिनट के लिए मसाज करें। इसे त्वचा पर और 15-20 मिनट के लिए रखें और फिर धो लें।

n
दही और ओट्स

2-3 टेबल स्पून कच्चे ओट्स को ग्राइंडर में चला कर पाउडर बना ले। इसके बाद इस पाउडर में दो बड़े चम्मच सादा दही डाले। इसके बाद इसे अच्छी तरह से मिक्स कर ले। मिश्रण को चेहरे के साथ-साथ शरीर के टैन्ड हिस्सों पर भी लगाएं। कुछ मिनटों के लिए उंगलियों की मदद से मसाज करें। इसके बाद इसे 15-20 मिनट तक त्वचा पर लगे रहने दे। इसके बाद सादे पानी से धो ले। आप हफ्ते में तीन बार इसका इस्तेमाल कर सकते है।

n
शहद और दही

एक बड़ा चम्मच ताजा दही लें और इसमें आधा चम्मच शहद मिलाएं। मिश्रण को चेहरे के साथ-साथ शरीर के टैन्ड हिस्सों पर कुछ मिनटों के लिए मसाज करें। इसके बाद इसे 15-20 मिनट के लिए त्वचा पर ही लगे रहने दे। बाद मैं सादे पानी से धो लें। ऐसा आप हफ्ते में तीन दिन कर सकते हैं।

n

दही, नींबू और चावल का आटा

आप दही में 2 टेबल स्पून चावल का आटा और एक नींबू का रस मिलाएं। इन तीनों को अच्छी तरह से मिक्स कर ले। इस मिश्रण को चेहरे के साथ-साथ शरीर के टैन्ड हिस्सों पर भी लगाएं। इसके बाद हलके हाथों से मसाज करें। इसे 15-20 मिनट के लिए त्वचा पर लगा रहने दें और ताजे ठंडे पानी से धो लें। आप हफ्ते में दो या तीन बार ऐसा कर सकते है।

m
आलू और दही

आप एक आलू को ब्लेंडर में डालकर प्यूरी बना लें। आलू की प्यूरी में से पानी निकाल ले। इसके बाद कटोरी में, दो बड़े चम्मच सादा ताजा दही लें और इसमें एक बड़ा चम्मच आलू का रस मिलाएं। एक साथ मिलाएं और इस मिश्रण को चेहरे के साथ-साथ शरीर के टैन्ड हिस्सों पर भी लगाएं। इसे 10 से 15 मिनट के लिए लगा रहने दें और बाद में साफ पानी से धो ले।

सनटैन हटाने के कुछ और नुस्खे

m

खीरा, दूध और नींबू

खीरा खाने के अलावा त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। एक ताजा खीरा लें और उसे कद्दूकस कर लें। उसमें दो चम्मच दूध और नींबू के रस की कुछ बूंदें भी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को त्वचा के टैन्ड वाले हिस्से पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें, फिर पानी से धो लें। सप्ताह में एक बार इसका प्रयोग करने से टैन कम होगा और त्वचा में निखार आयेगा।

m
टमाटर

टमाटर के दो टुकड़े करके उसके अंदरूनी हिस्से को टैन्ड त्वचा पर इस प्रकार रगड़ें कि टमाटर के बीज और रस आपकी त्वचा पर लगे। इससे धीरे-धीरे रंग में निखार आने लगता है।m

पपीता

पपीता केवल खाने में ही पौष्टिक नहीं होता, बल्कि यह त्वचा का रंग निखारने के भी काम आता है। पपीते के जरिये टैनिंग जैसी समस्या से छुटकारा मिल सकता है। पपीते को मैश करके, इसे टैनिंग वाली जगह पर लगाएं। इससे त्वचा को जरूरी पोषण भी मिलेगा और त्वचा में निखार भी आएगा।

m
बादाम

बादाम खाने से सिर्फ दिमाग तंदुरुस्त नहीं होता बल्कि त्वचा की टैनिंग की समस्या में भी इसका प्रयोग करने से त्वचा में निखार आता है। बादाम को सारी रात पानी में भिगाकर रखें और फिर इसका पेस्ट बनाकर प्रयोग करें।

m
ओट्स और छाछ

ओट्स और छाछ को मिलाकर पेस्ट बना लें, यह एक प्रकार का स्क्रब है। इसे उस जगह पर रगड़ें जहां पर टैनिंग हुई हो। ओट्स स्क्रबिंग के काम आता है जिससे काली पड़ी त्वचा साफ हो जाती है और छाछ से त्वचा नरम बनती है।

m

नारियल पानी

नारियल पानी पीने से भी त्वचा में निखार आता है। टैनिंग की समस्या होने पर रोज नारियल पानी को टैन वाली जगह पर लगाए. ऐसा करने से आपकी त्वचा साफ कोमल और मुलायम हो जाएगी। इसे कम से कम एक सप्ताह तक प्रयोग करें।

m
एलोवेरा

एलोवेरा जेल त्वचा के लिए बहुत ही प्रभावी होता है। टैनिंग वाली त्वचा पर एलोवेरा फायदेमंद साबित हो सकता है। एक सप्ताह तक दिन में दो बार इसका प्रयोग करने से त्वचा की रंगत वापस आ जाती है और चेहरे का रंग भी निखरता है। इसके अलावा खूब सारा पानी का सेवन करे।

m

अनन्नास का गूदा

1 कप अनन्नास का गूदा लीजिए और इसमें एक बड़ा चम्मच शहद अच्छी तरह मिला ले। इस लेप को टैन्ड हिस्सों पर लगाकर 30 मिनट तक के लिए छोड़ दे और फिर पानी से धो लीजिए। ये प्रक्रिया हफ़्ते में तीन दिन, एक दिन छोड़कर करने से सनटैन से जल्दी छुटकारा मिलता है।

m

दूध की मलाई

एक कप दूध की मलाई ले। इसमें थोड़ा-सा केसर डालकर अच्छी तरह मिक्स कर ले। रात को सोने से पहले इस मिश्रण को टैन्ड हिस्सों पर लगाए। रात भर इस लेप को लगा रहने दे और सुबह इसे पानी से धो ले।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story