चेहरे पर दिखने लगी हैं वक्त से पहले झुर्रियां, जान लें आखिर क्या है वजह

n

उम्र का हमारी सेहत के साथ ही स्किन पर भी असर दिखाई देता है। एक उम्र के बाद चेहरे पर फाइन लाइन और झुर्रियां दिखना शुरू हो जाती हैं। कहा जाता है कि 30 की उम्र के बाद चेहरे पर रिंकल्स दिखना स्वाभाविक होता है लेकिन कम उम्र में ही चेहरे की त्वचा का झूलना या झुर्रियां दिखना सामान्य नहीं होता है। दरअसल जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है तो स्किन में इलास्टिन प्रोटीन और कोलेजन कम होने लगता है। जिसकी वजह से आपकी स्किन ड्राई होने लगती है और चेहरे पर रिंकल्स बन जाते हैं। आइये जानते हैं कि आखिर कम उम्र में चेहरे पर झुर्रियां दिखने की क्या है वजह -

c

स्मोकिंग और अल्कोहल 

सेहत के लिए तो स्मोकिंग और अल्कोहल जानलेवा होता ही है, इसके साथ ही ये आपकी स्किन को भी नुकसान पहुंचाता है। ज्यादा अल्कोहल लेने या स्मोकिंग करने से स्किन के ब्लड फ्लो में कमी आने की वजह से एंटी एजिंग स्ट्रेंथ कम हो जाती है और झुर्रियां दिखने लगती हैं। 

v
धूप से टूटने लगता है त्वचा का कोलेजन

कोलेजन आपकी स्किन को जवां रखने में अहम भूमिका निभाता है लेकिन धूप की अल्ट्रावायलेट किरणों के प्रभाव से कोलेजन टूटने लगता है, जिससे आपकी स्किन की फ्लेक्सिबिलिटी कम होने लगती है और ड्राइनेस की वजह से उम्र से पहले झुर्रियां आ सकती हैं। इसलिए धूप में निकलने से आधे घंटे पहले एक अच्छी सनस्क्रीन जरूर लगानी चाहिए। 

v

स्ट्रेस वजह से स्किन पर पड़ता है असर

पर्सनल लाइफ हो या प्रोफेशनल अगर आप हद से ज्यादा स्ट्रेस लेते हैं तो ये न सिर्फ आपकी मेंटल और फिजिकल हेल्थ बल्कि स्किन को भी खराब कर सकता है। अगर आप स्ट्रेस ज्यादा लेते हैं तो स्किन में कोलेजन बनने की प्रक्रिया हल्की हो जाती है। जिससे आपकी स्किन पर पफीनेस (सूजन) और रिंकल्स दिख सकते हैं। 

v

पानी न पीने से स्किन पर बढ़ते हैं रिंकल्स

अगर आप पानी नहीं पीते हैं तो उसका असर आपकी स्किन में ड्राइनेस के रूप में दिखाई देता है। अगर स्किन को जवां रखना है तो मॉइश्चराइजर लगाने के साथ ही अंदर से हाइड्रेट रहना भी बेहद जरूरी होता है। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story