Mansoon Beauty Tips : बारिश के दिनों में बना लें इन आहार से दूरी, होती है स्किन प्रॉब्लम

b

मानसून का सीजन जारी हैं जहां बरसात के कारण स्किन को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ जाता हैं। इन दिनों बहुत आसानी से स्किन रैशेज, कील-मुंहासे आदि स्किन की प्रॉब्लम हो जाती है। ये स्किन इन्फ्लेमेशन की समस्या के कारण होते हैं, जो आमतौर पर चेहरे को प्रभावित करते हैं। ऐसे में आपको यह समझने की जरूरत हैं कि हमारे खाने की आदतें हमारी त्वचा को भी प्रभावित कर सकती हैं। गलत खानपान से  स्किन समस्या का खतरा बढ़ सकता है। उन समस्याओं को रोकने के लिए आपको कुछ खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए। जिनकी जानकारी हम आपसे साझा कर रहे हैं -

m

दही

आमतौर पर दही स्वास्थ्य के लिए काफी उपयोगी और लाभकारी मानी जाती है। गर्मियों के दिनों में ज्यादातर घरों में दही खूब खाई जाती है। लेकिन, दही खाने से एक्ने की समस्या हो सकती है। असल में दही के सेवन से पित्त-कफ में बढ़ोत्तरी हो सकती है, जो एक्ने का कारण हो सकते हैं।

n
चॉकलेट

चॉकलेट हमारी गो-टू स्वीट है! लेकिन यह आपके लिए चिंता का विषय हो सकता है, क्योंकि बहुत अधिक चॉकलेट खाने से मुंहासों का खतरा बढ़ जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि चॉकलेट कोको, दूध और चीनी से भरी हुई हैं, जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली में हस्तक्षेप कर सकती हैं और परिणामस्वरूप स्किन की समस्याओं का कारन बनती हैं। 

n

कॉफी

ज्यादातर कामकाजी वर्ग कॉफी का सेवन करना पसंद करते हैं। कॉफी पीने से लोगों को लगता है कि वे एनर्जेटिक फील करते हैं और काम करने की क्षमता बेहतर होती है। वहीं, आयुर्वेद के अनुसार, ज्यादा मात्रा में कॉफी पीना सही नहीं होता है। इसमें ऊष्ण वीर्य तत्व होते हैं यानी इसमें हीटिंग प्रॉपर्टी होती है, जो कि पित्त को बढ़ाने का काम कर सकता है, जो स्किन रैशेज का कारण बन सकते हैं।

b
चीनी

चीनी, जिसका सेवन हम अपने घरों में परिष्कृत सफेद चीनी के रूप में और अन्य रूपों जैसे सोडा, टेट्रा पैक जूस, शहद आदि में करते हैं, परिष्कृत कार्ब्स से भरपूर होती हैं। ये रक्तप्रवाह में तेजी से अवशोषित हो जाते हैं, जिससे आपका शर्करा स्तर बढ़ जाता है। इंसुलिन के स्तर में वृद्धि से अतिरिक्त शर्करा भी आपकी कोशिकाओं में चली जाती है, जो चेहरे की कई तरह की समस्याओं को कारन बनता है। 

b
उड़द दाल

उड़द दाल के सेवन से पित्त कफ में बढ़ोत्तरी हो सकती है, जो कि एक्ने का मुख्य कारण हो सकता है। इसलिए, अगर आपको काफी ज्यादा एक्ने की प्रॉब्लम रहती है, तो बेहतर है कि इन दिनों उड़द की दाल का सेवन न करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story