क्या आपको भी परेशान कर रही है सिर की खुजली, ये हेयर मास्क दिलाएंगे राहत

m

बारिश का मौसम जारी हैं जहां बारिश की फुहारों की ठंडक ने गर्मी से जरूर राहत दी हैं लेकिन बालों से जुड़ी कई समस्याएं भी पैदा होने लगी हैं। जी हां, मानसून या बारिश के दौरान सिर में खुजली की समस्या सबसे ज्यादा बढ़ जाती है। इसका अहम कारण बालों और स्कैल्प में हद से ज्यादा नमी का बने रहना। सिर में खुजली होने की समस्या एक आम समस्या है। यह समस्या कई बार शर्मिन्दगी की वजह भी बनती है। सिर में खुजली होना दुखदायी हो सकता है, खासकर जब आप कोई महत्वपूर्ण काम कर रहे हों, तो यह आपको ध्यान केंद्रित नहीं करने देती है। वैसे तो इससे राहत पाने के लिए बाजार में कई तरह के उत्पाद उपलब्ध हैं। लेकिन आज इस कड़ी में हम आपको घर पर बने कुछ हेयर मास्क के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल कर सिर में हुई खुजली को आसानी से दूर किया जा सकता हैं। आइये जानते हैं इन हेयर मास्क के बारे में- 

n

सरसों तेल और दही का मास्क

एक बाउल में आधा कप दही लेकर इसमें 2 बड़े चम्मच मस्टर्ड ऑयल मिक्स करें। इसके बाद इसमें कुछ बूंदे टी ट्री हेयर ऑयल की मिक्स करें। शैम्पू करने के बाद इस हेयर मास्क को लगाकर 20 से 25 मिनट तक रहने दें। इसके बाद स्कैल्प की अच्छे से मसाज करते हुए गुनगुने पानी से सिर धो लें। दही में मौजूद प्रोटीन और लैक्टिक एसिड स्कैल्प के स्किन सेल्स को क्लीन करके बालों को घना करने में मदद करेगा। यह हेयर मास्क डेंड्रफ, खुजली और फंगल इंफेक्शन खत्म करने के साथ बालों को मजबूती भी देगा।

n
नींबू और दही का मास्क

घर पर बने नींबू के हेयर पैक का उपयोग पीएच स्तर को संतुलित करते हुए, आपके सिर पर किसी भी प्रकार के तेल या चिकनाई को कम कर सकता है। इसे दही के साथ मिलाकर लगाने से खुजली तुरंत शांत हो सकती है और नमी का स्तर बरकरार रह सकता है। इसमें एंटी-माइक्रोबियल गुण भी होते हैं, जो इसे रूसी और खुजली वाली खोपड़ी के लिए एक बेहतरीन घरेलू हेयर मास्क बनाते हैं। दही में नींबू का रस डालकर मिला लें। आप इस मिश्रण में शहद या पिसी हुई मेथी के बीज मिला सकते हैं और फिर इसे अपने सिर पर लगा सकते हैं। सिर की त्वचा से शुरू करें और धीरे-धीरे बालों के सिरे तक जाएं। इसे 30 - 40 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर शैम्पू से धो लें।

n

मेथी दाना मास्क

मेथी दाना में कई ऐसे गुण या तत्व हैं जो न सिर्फ सेहत बल्कि बालों के लिए भी फायदेमंद होते हैं। मेथी दाना का मास्क बनाने के लिए इन्हें रातभर के लिए पानी में भिगो दें। अगले दिन गुड़हल की पत्तियों का पेस्ट बनाएं और इसे मेथी दाना के पेस्ट में मिलाएं। हेयर मास्क को स्कैल्प में लगाएं और आधे घंटे बाद वॉश कर लें। ये सिर की खुजली को दूर करने में काम आएगा।

n
नीम और नारियल तेल का मास्क

रूसी और खुजली वाली खोपड़ी के लिए किसी भी हेयर मास्क में नीम एक प्रभावी घटक है। इसमें मजबूत एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं, जो आपके सिर पर खुजली की अनुभूति को शांत करने में मदद कर सकते हैं। इसे नारियल के तेल के साथ मिलाने से यह सुनिश्चित होता है कि आपकी खोपड़ी और बाल नमीयुक्त रहें। नारियल तेल और नीम की पत्तियों को धीमी आंच पर गर्म करें। तरल को ठंडा होने दें और फिर इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं। इस तरल को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं, 30 मिनट या रात भर के लिए छोड़ दें। बाद में शैम्पू से धो लें। कुछ लोग बस पत्तियों को पीसकर उसमें शहद मिलाकर पेस्ट बना लेते हैं। आप इसे अपने स्कैल्प पर 20-30 मिनट के लिए लगा सकते हैं और फिर बाद में शैम्पू से धो लें।

m
एग व्हाइट और सेब का सिरका

एक बाउल में आपको 3 से 4 एग व्हाइट लेने है, इसमें एक बड़ा चम्मच सेब के सिरके का मिलाए। आखिर में 2 बड़े चम्मच ऑलिव ऑयल के मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस मिक्सचर से सिर में मसाज करके 30 से 40 मिनट के लिए रहने दें। इसके बाद सादे पानी से बाल धो लें। सेब का सिरका एसिडिक नेचर का होता है जिससे इसका इस्तेमाल फंगल इंफेक्शन और खुजली की समस्या को जड़ से खत्म करेगा।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story