चाहते हैं हाथों में खिले मेहंदी का रंग, रखें इन बातों का ध्यान

b

सावन में सदियों से मेहँदी लगाने की परंपरा चली आ रही है। महिलाएं और लड़कियां अपने हाथों में सावन में मेहँदी लगवाती हैं और उसके रंग को गाढ़ा करने के लिए कई तरकीब भी लगती हैं। माना जाता हैं कि मेहंदी का रंग जितना गहरा होता हैं आपके पार्टनर से आपका प्यार उतना की मजबूत होता हैं। इसी के साथ ही मेहंदी का गहरा रंग आपके रूप को निखारने का काम करता हैं। इसलिए सभी महिलाऐं मेहंदी का रंग चढ़ने की आस रखती हैं। कुछ मेहन्दी ऐसी होती हैं जो अपना रंग आसानी से हाथों में चढ़ा देती हैं लेकिन कई बार मेहंदी का रंग फीका ही रह जाता है। ऐसे में आपको कई उपाय भी करने की जरूरत होती हैं जो हाथों में मेहंदी को आसानी से डार्क और लॉन्ग लास्टिंग बना सकते हैं। आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में -

मेहंदी लगवाने से पहले करें यह काम

n

मेहंदी लगवाने से पहले त्वचा को साफ करके मॉइश्चराइजर लगाना बेहद जरूरी होता है। इससे मेहंदी के कैमिकल्स का असर त्वचा पर नहीं होगा। साथ ही मेहंदी को गाढ़ा बनाए रखने के लिए हाथों पर साबुन का इस्तेमाल कम से कम करने की कोशिश करें।

n

समय का रखें ध्यान

आप जिस भी ओकेजन के लिए मेहंदी लगा रहीं हैं, ध्यान रहे मेहंदी उस फंक्शन से एक या दो दिन पहले ही लगाएं। क्योंकि मेहंदी का पूरा रंग चढ़ने में कम से कम 24 से 48 घंटे लगते हैं। साथ ही हाथों पर मेहंदी को 6-7 घंटों से ज्यादा न लगाकर रखें। इससे मेहंदी डार्क नहीं होगी।

n

मेहंदी को सूखने न दें

आमतौर पर कई लोग मेहंदी लगाकर उसे ऐसे ही छोड़ देते हैं, जिससे मेहंदी सूखकर झड़ने लग जाती है। इसलिए मेहंदी को हाथों में चिपकाकर रखने के लिए थोड़े-थोड़े समय पर नींबू के रस और चीनी के घोल को कॉटन की मदद से मेहंदी पर लगाते रहें। साथ ही मेहंदी का रंग बिल्कुल डार्क करने के लिए आप लौंग का धुआं भी ले सकते हैं। इसके लिए तवे पर लौंग डालकर इसके धुएं में अपने हाथों को सेंके।

n
सरसो का तेल

मेहंदी को बड़ी ही आसानी से बिना पानी का इस्तेमाल किये साफ़ भी किया जा सकता है। इसके लिए हाथों पर थोडा सा सरसों का तेल हाथों पर अच्छी तरह मलें। और फिर रगड़ते हुए मेहंदी छुडा लें। मेहंदी हटाने के बाद एक बार फिर सरसों का तेल हाथों में लगाएं। ऐसा करने से कुछ ही घंटों में आपकी मेहंदी का रंग डार्क हो जाएगा।

n

देसी घी करें अप्लाई

मेहंदी को सूखने के बाद आप उसे रिमूव करके हाथ धो लेते हैं। लेकिन मेहंदी लगाने की प्रक्रिया यहीं खत्म नहीं होती है। मेहंदी छुड़ाने के बाद हाथों पर गुनगुना देसी घी या बाम लगाना न भूलें, इससे मेहंदी लम्बे समय तक चलती है। साथ ही मेहंदी लगाने के बाद उस हिस्से पर वैक्स या शेव करने से भी बचें।

m

विक्स लगाएं

वैसे विक्स केवल दर्द में ही नहीं विक्स की मदद से भी मेहंदी का रंग डार्क किया जा सकता है। क्योंकि बाम गर्म होती है जिससे मेहंदी को हीट मिलती है और उसका कलर गाढ़ा हो जाता है। इसके लिए मेहंदी लगाएं तो इसे पूरी रात छोड़ दें और अगली सुबह इसे हल्के हाथों से रगड़ कर उतार लें। इसके बाद रंग को गहरा करने के लिए इस पर विक्स लगाएं। विक्स की गर्माहट से मेहंदी का रंग गहरा होगा। ध्यान रखे मेहंदी को कभी भी धोने के लिए पानी का प्रयोग नहीं करें। हल्के हाथों से रगड़ कर उसे छुड़ाए अगर तब भी नहीं छूट रही तो बटर नाइफ (चाकू) हल्का करके छुड़ा सकते हैं।

n

लौंग का इस्तेमाल करें

लौंग की मदद से भी मेहंदी को रचाया जा सकता है। इसका इस्तेमाल आप नींबू चीनी के घोल के बाद आसानी से कर सकती है। पहले एक पैन या तवे पर कुछ लौंग गर्म कर लें। अब सावधानी हथेलियों को उपर रख कर उस पैन पर इस तरह रखें की आपका हाथ जले नहीं और लौंग का धुंआ मेहंदी पर लग जाए। इस उपाय का इस्तेमाल करने से हाथों में लगा नींबू-चीनी का घोल भी सूख जाएगा और मेहंदी का रंग भी डार्क हो जाएगा।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story