धूप में निकल रही हैं बाहर तो घर आते ही चेहरे पर लगाएं यह चीजें, सारी टैनिंग हो जाएगी दूर

m

गर्मियों में तेज धूप की वजह से स्किन की रंगत बदल जाती है और टैनिंग नजर आने लगती है। इस टैनिंग से बचने के लिए हो सकता है आप अलग अलग तरह के कॉस्मेटिक का उपयोग करते हैं। उसके बाद शायद उनके इस्तेमाल पर पछतावा भी हो कि हो उन प्रोडक्ट्स को आपने क्यों यूज किया। क्योंकि, झुलसी हुई स्किन बहुत सेंसिटिव हो जाती है। इसलिए सूरज की रोशनी में एक्सपोज हुई स्किन पर बहुत सोच समझ कर कोई भी चीज इस्तेमाल करना चाहिए। 

m

एलोवेरा जेल

एलोवेरा एक ऐसा जेल तो अधिकांश लोगों की स्किन को सूट कर जाता है। इस जेल की खास बात ये है कि ये चेहरे पर ग्लो तो लाता ही है स्किन को ठंडक भी देता है। इस जेल से चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें। ऐसा तब तक करें जब तक एलोवेरा पूरी तरह स्किन में एब्जॉर्ब नहीं हो जाता।  इस जेल की मदद से टेनिंग भी कम होगी। 

mm

ककड़ी का रस

ककड़ी का रस आपके शरीर को और स्किन को बाहर से ही नहीं अंदर से भी हाइड्रेट रखेगा। ककड़ी के रस की खास बात ये भी है कि इस आप पिएं या चेहरे पर लगाएं, ये दोनों ही सूरतों में स्किन को ठंडक देता है। ककड़ी के एक टुकड़े से चेहरे को स्क्रब करें। कुछ देर बाद चेहरा धो लें। 

m

शहद

शहद में एंटीऑक्सीडेंट्स के गुण काफी ज्यादा होते हैं। चेहरे पर शहद लगाने से चेहरा मॉश्चराइज होता है साथ ही टैनिंग भी रिमूव होती है। शहद लगाने से झुलसी हुई स्किन को राहत मिलती है साथ ही स्किन के डैमेज सेल्स भी रिपेयर होते हैं। 

m

कच्चा दूध

कच्चे दूध में दो तीन बूंद गुलाब जल मिला लें। कच्चा दूध स्किन को ठंडक देता है और गुलाब जल चेहरे को मॉइश्चराइज करता है। इस कॉम्बिनेशन को लगाने से चेहरे की टैनिंग दूर होती है और ग्लो भी आता है। 

m

चाय का पानी

चाय पीने से जितनी ताजगी मिलती है, उसे चेहरे पर लगाने से भी स्किन को उतना ही फ्रेश फील होता है। लेकिन इस चाय में दूध मिक्स नहीं होना चाहिए। पानी में चाय पत्ती डालकर उबालें और फिर ठंडा कर लें। रूई की मदद से उसे चेहरे पर लगाएं। इस पानी से स्किन की कंडिशनिंग होती है और झुलसी हुई स्किन हेल्दी बनती है। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story