अगर आप भी होंठ के फटने की समस्या से हैं परेशान, तो बस आज़मा लें दादी मां के ये घरेलू नुस्खे

m

ठंड के मौसम ने दस्तक दे दी है। इस मौसम का इंतज़ार लोग बेसब्री से करते हैं। हालांकि यह गुलाबी मौसम अपने साथ कई सेहत और स्किन से जुड़ी कई समस्याएं भी लाता है। इस मौसम में सिर्फ स्किन का ही नहीं बल्कि होंठों का भी ख़ास ख्याल रखना होता है। ज़रा सी लापरवाही बरतने पर होंठ सूखे और बेजान हो जाते हैं। कई बार तो परिणाम इतना गंभीर हो जाता है की होंठों से खून निकलने लगता है। अगर आप भी इस परेशानी से गुज़र रहे हैं तो हम आपको आज दादी माँ के कुछ ऐसे नुस्खें बताएंगे जो आपके होंठों को रुई के फाहों की तरह मुलायम बना देंगे।

m

घी लगाएं
अगर आपके होंठ बहुत ज़्यादा फट रहे हैं तो आप अपने फाटे होंठों को मुलायम बनाने के लिए घी लगाना शुरू करें। घी में फैटी एसिड, विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन K2, विटामिन डी पाए जाते हैं। औषधीय गुणों से भरपूर घी लुब्रिकेंट की तरह काम करता है और आपके होंठों को नर्म और मुलायम बनाता है।

m

दूध की मलाई लगाएं
अगर आपके पास घी नहीं है तो आप दूध की मलाई का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। दूध की मलाई से होंठ मुलायम बनते है और ड्राइनेस दूर होती है। इसलिए रोज़ाना रात को सोने से पहले दूध की मलाई से अपने होंठों को मसाज दें। ऐसा दो, तीन दिन करने से आपके ड्राई होंठ मुलायम बन जाएंगे।

 m
शहद है एवरग्रीन
ड्राई होंठों से छुटकारा पाने के लिए शहद का इस्तेमाल करें। एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर शहद आपके रूखे और बेजान होंठों में जान भरेगा और उन्हें नेचुरल तरीके से फूलों की पंखुड़ियों की तरह मुलायम बनाएगा। इसलिए ठंड में रोज़ाना रात को लिप्स पर शहद लगाकर सोएं।

m

नारियल तेल
नारियल तेल बेहद फफयदेमन्द होता है। इससे न केवल आपकी स्किन मॉइस्चराइज़ रहती है बल्कि अगर आप इसका इस्तेमाल अपने होंठों पर करते हैं तो इससे आपके होंठ भी रुई के फाहे की तरह मुलायम होंगे और स्किन भी एक्सफोलिएट रहेगी। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story