अगर आप भी चाहते हैं पार्लर जाए बिना चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा, तो आजमाए ये आसान तरीके

m

चेहरे की सुंदरता हर लड़की की चाहत होती हैं जिसपर चमक पाने के लिए लड़कियां कई जतन करती हैं। लेकिन इस चाहत पर पानी फेरने का काम करते हैं अनचाहे बाल जो निखार में कमी लाते हैं। हार्मोन की अधिकता के कारण चेहरे पर बाल आना स्वाभाविक क्रिया है। चेहरे के इन अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए लड़कियां पार्लर का रूख करती हैं जो कि खर्चीला उपाय हैं। लेकिन आप चाहें तो घर बैठे कुछ आसान तरीकों की मदद से पार्लर जाए बिना चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा पा सकते हैं। ये घरेलू उपाय चेहरे के बालों को तो हटाने में सक्षम होंगे ही, साथ ही आपके चेहरे पर बालों की ग्रोथ भी कम होगी। आइये जानते है इन आसान तरीकों के बारे में...

m

चीनी और नींबू

चीनी और नींबू का पेस्ट भी अनचाहे बालों को हटाने में मददगार है। इसके लिए आप दो चम्मच चीनी और दो चम्मच नींबू के रस को मिलाकर गर्म करें। पांच मिनट तक गर्म करने के बाद इसको ठंडा होने दें। फिर जहां से चेहरे के बाल हटाने है वहां अप्लाई करिये। 15 मिनट तक लगा रहने दें। गुनगुनें पानी की मदद से हटायें। नींबू चीनी के पेस्ट की मदद से चेहरे के हैवी बाल भी हटा सकते है।

m
पपीता और हल्दी

पपीते में पपैन नामक एक एंजाइम होता है, जो चेहरे के बालों को हटाने में मदद करने के लिए जाना जाता है, और हल्दी त्वचा को स्वस्थ और ग्लोइंग बनाती है। पपीते के टुकड़े को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और इन्हें एक साथ मैश करके पेस्ट बना लें, फिर इसमें आधा चम्मच हल्दी मिलाएं। अच्छी तरह मिलाएं और केवल उन्हीं जगहों पर लगाएं जहां अनचाहे बाल उग आए हैं। 15-20 मिनट के लिए इन्हें लगा रहने दें। कुछ मिनट के लिए मसाज करें। इसके बाद गुनगुने पानी से अच्छी तरह धो लें। सप्ताह में दो बार चेहरे के बाल हटाने के लिए इस घरेलू उपाय का इस्तेमाल करें।

m
दही, बेसन और गुलाब जल

दही स्किन के लिए फायदेमंद है यह तो सबको पता है इसमें बहुत से ऐसे विटामिन्स होते है जो त्वचा के लिए फायदेमंद है। यह त्वचा के रूखेपन को दूर करने के साथ ही स्किन को मुलायम बनाये रखता है। गुलाब जल टोनर का काम करता है। बेसन भी चेहरे के बाल हटाने में सहायक है। बेसन को चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए पुराने समय से ही इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए एक कटोरी में दो या तीन चम्मच बेसन लें। इसमें दो चम्मच ताज़ा दही मिक्स करिये। एक चम्मच गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाइये। अब इस पेस्ट को चेहरे पर समान रूप से लगायें। 15-20 मिनट तक लगा रहने दें। अब गुनगुने पानी की सहायता से हटायें। इसके लगातार प्रयोग से आपके चेहरे के बालों की समस्या दूर हो जायेगी।

m
जिलेटिन और दूध

चेहरे के बालों को हटाने के घरेलू उपचार के रूप जिलेटिन का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिलेटिन और दूध से बना मास्क भी चेहरे के घने बालों को हटाने में कारगर होता है। 3 बड़े चम्मच दूध, एक चम्मच बिना जिलेटिन पाउडर, और नींबू के रस की कुछ बूंदें डालें। इसे 15-20 सेकंड के लिए माइक्रोवेव करें और अच्छी तरह मिलाएं। इसके बाद इसे अपने चेहरे पर समान रूप से लगाएं। इसे कुछ मिनट सूखने के बाद हटा दें।

m
बेसन और मसूर दाल

इसके लिए आप मसूर दाल का पेस्ट या फिर मसूर दाल का पाउडर भी इस्तेमाल कर सकती है। एक चम्मच मसूर दाल पेस्ट में एक चम्मच बेसन मिलाये। अब इसमें आधा चम्मच नींबू का रस मिलकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर अप्लाई करिये। आप नींबू की जगह कच्चे दूध का भी इस्तेमाल कर सकती है। इस पेस्ट को 20-30 मिनट के लिए फेस पर लगायें। सूखने के बाद हल्के हाथ से स्क्रब करते हुए छुड़ाए। इसके रोज़ाना इस्तेमाल से आप चेहरे के बालों से आसानी से छुटकारा पा सकती है।

m
दलिया और केला

ये संयोजन न केवल नाश्ते के लिए स्वादिष्ट है, बल्कि ये चेहरे के बालों को हटाने के प्राकृतिक उपाय के रूप में भी काम करता है। ओटमील की दानेदार बनावट इसे मृत त्वचा कोशिकाओं और चेहरे के बालों को हटाने के लिए एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर बनाती है। 2 बड़े चम्मच ओटमील, 1 पका हुआ केला लें। गोलाकार मोशन में त्वचा की मसाज करें। इसे पानी से धोने से पहले 15-20 मिनट के लिए लगा रहने दें। सप्ताह में कम से कम एक बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

m
वॉलनट का छिलका और शहद

सबसे पहले अखरोट के कुछ छिलकों को तोड़ लें और मिक्सी में डालकर पाउडर बना लें। अब एक से दो चम्मच पाउडर एक कटोरी में लें और इसमें उतना ही शहद मिलाएं। ये पेस्ट को आप स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें। नियमित इस्तेमाल से चेहरे पर बालों की ग्रोथ कम हो जाएगी।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story