भीषण गर्मी से स्किन को कैसे बचाएं? आजमा लीजिए ये 5 टिप्स

m

 चिलचिलाती धूप के कारण लोगों का बुरा हाल है। इस मौसम में डिहाइड्रेशन और स्ट्रोक की दिक्कतें भी बढ़ जाती हैं। लेकिन गर्मियों में न सिर्फ फिजिकल हेल्थ बल्कि स्किन को भी काफी नुकसान पहुंचता है। इसकी वजह से सनबर्न, टैनिंग, स्किन रैशेज और सूजन की दिक्कत हो सकती है। ऐसे में त्वचा का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। गर्मियों के मौसम में त्वचा का और भी ज्यादा ख्याल रखने की जरूरत है। इस मौसम में सूरज की यूवी किरणों से स्किन डैमेज का खतरा रहता है, जिससे आपकी स्किन खराब हो सकती है। चलिए यहां हम आपको गर्मियों में स्किन केयर से जुड़े उन टिप्स को बताते हैं, जो आपकी त्वचा के लिए जरूरी हैं -

m

सनस्क्रीन लगाएं
त्वचा की दिक्कतों को दूर करने के लिए आप सनस्क्रीन को त्वचा पर लगाएं। इससे टैनिंग समस्या को दूर हो सकती है। इससे बचने के लिए गर्मियों में बाहर निकलने की सनस्क्रीन जरूर लगाएं। इससे स्किन को सनबर्न जैसी दिक्कत नहीं होगी। 

m

कपड़ों का रखें ध्यान
गर्मियों में आपको कॉटन या लाइट फैब्रिक के कपड़े ही पहनने चाहिए। इस मौसम में आपको सिंथेटिक कपड़े नहीं पहनने चाहिए क्योंकि ऐसे फैब्रिक स्किन फ्रेंडली नहीं होते। इन कपड़ों में पसीना आने से इरिटेशन और एलर्जी हो सकती है। 

m

मॉइश्चराइजर है जरूरी
कुछ लोग गर्मियों में मॉइश्चराइजर लगाना बंद कर देते हैं। लेकिन ऐसा करना गतल है। सर्दी या गर्मी , किसी भी मौसम में मॉइश्चराइजर लगाना बेहद जरूरी है। ऑयली स्किन वाले वाटर बेसमॉइश्चराइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

m

खुद को रखें हाइड्रेट
गर्मियों में जितना हो सके, खुद को हाइड्रेट रखने की कोशिश करें। समर सीजन में तो खासतौर पर रोजाना कम से कम 3 से 4 लीटर पानी पीना बेहद जरूरी है। जब आपका शरीर हाइड्रेट रहेगा, तो इससे त्वचा में भी नमी रहेगी। ऐसे में आप सादा पानी, नींबू पानी, नारियल पानी, या फिर जूस पी सकते हैं।

m

चेहरा करें कवर
जब भी बाहर निकलें तो अपने चेहरे को कवर करके निकलें। इससे आपकी स्किन सूरज की रौशनी के सीधे संपर्क में आने से बच जाएगी।  इससे आपकी त्वचा भी सुरक्षित रहेगी। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story