त्वचा की नमी बरकरार रखने के साथ ही कई फायदे पहुंचाता हैं घी, जानें इनके बारे में

m

भारतीय रसोई में काम आने वाले आहार में से एक हैं घी जिसमें कई प्रकार के पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को ऊर्जा पहुंचाने के साथ ही मजबूत बनाने का काम करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह घी औषधीय गुणों से युक्त होता हैं जो कि आपकी स्किन के लिए भी फायदेमंद साबित होता हैं। जी हां, घर में काम आने वाला यह घी आपके चहरे से जुड़ी कई परेशानियों से निजात दिलाते हुए इसकी रंगत को बनाए रखने का काम करता हैं। आज इस कड़ी में हम आपको चहरे और स्किन पर घी के इस्तेमाल के तरीके और मिलने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। आइये जानते इन इसके बारे में...

n
फटे होंठों की समस्या हो ठीक

फटे होंठों की समस्या तब होती है जब व्यक्ति के होंठ रूखे और बेजान हो जाते हैं। जब सर्दियां शुरू होती हैं तो ये समस्या सबसे ज्यादा देखने को मिलती है। बता दें कि फटे होंठों की समस्या से छुटकारा दिलाने में घी आपके बेहद काम आ सकता है। जी हां, आपको रात को सोने से पहले घी को अपने होंठों पर लगाना है और जब अगले दिन आप उठोगे तो पाएंगे कि आपके होंठों पर घी की बजाय हल्की-हल्की नमी महसूस होगी। रात के अलावा आप दिन में भी अपने होंठों पर घी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

n

त्वचा का संक्रमण हो दूर

त्वचा के संक्रमण को दूर करने के लिए घी आपके बेहद काम आ सकता है। घी के अंदर कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो ना केवल त्वचा की लालिमा को दूर कर सकते हैं बल्कि त्वचा मे खुजली, त्वचा के संक्रमण के कारण लालपन, त्वचा का सूखापन आदि दूर हो सकता है। बता दें कि इससे संबंधित एक रिसर्च भी सामने आई है, जिससे यह साबित होता है कि त्वचा के संक्रमण को दूर करने में घी आपके लिए बेहतर विकल्प है।

n
नमी बरकरार रखे

सर्दियों में अकसर आपने देखा होगा कि त्वचा रूखी और बेजान नजर आ सकती है। ऐसे में घी इस समस्या को दूर करने में आपके बेहद काम आ सकता है। रात को सोने से पहले रूई के माध्यम से अपनी त्वचा पर घी का इस्तेमाल करें। इस घी को रात भर अपने चेहरे पर लगे रहने दें। ऐसा करने से रूखी त्वचा से छुटकारा मिल सकता है। लेकिन यदि आपकी त्वचा ऑयली है तो घी को अपनी ब्यूटी रूटीन में शामिल करने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

n

रंग में बदलाव

रात को सोने से पहले त्वचा पर घी लगाने से रंग में बदलाव लाया जा सकता है। जो लोग अपने डार्क रंग से परेशान है वे घी की मदद से अपनी इस परेशानी को दूर कर सकते हैं। ऐसे में आप रात को सोने से पहले घी को अपनी त्वचा पर अप्लाई करें। इसके अलावा आप चाहें तो दिन में घी का प्रयोग क्रीम की तरह कर सकते हैं। ऐसा करने से रंग पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। ध्यान दें कि रंग में बदलाव लाने के लिए घी का इस्तेमाल नियमित रूप से किया जाना जरूरी है।

n
चेहरे के काले धब्बों को करें दूर

चेहरे के काले निशानों के साथ-साथ त्वचा पर काले धब्बों को दूर करने में भी घी आपके बेहद काम आ सकता है। बता दें कि आज के समय में लोग अपने काले निशान, डार्क स्पोट्स आदि से काफी परेशान रहते हैं ऐसे में अगर ये लोग रात में घी का उपयोग करके इन परेशानी को दूर किया जा सकता है। आप घी का इस्तेमाल नाइट क्रीम की तरह कर सकते हैं। हालांकि घी का प्रयोग त्वचा पर नयमित रूप से किया जाना जरूरी है।

n

जले घाव को भरने में उपयोगी

जले घावों को दूर करने में भी घी आपके बेहद काम आ सकता है। कभी-कभी त्वचा पर जले घाव सूरज की तेज किरणों के कारण भी हो जाते हैं, जो काले और भद्दे नजर आते हैं। ऐसे में अगर व्यक्ति रात को सोने से पहले घी को अपने चेहरे पर लगाए तो इससे जले निशानों को दूर किया जा सकता है। इसके अलावा आप अपने चेहरे पर घी को एक घंटे के लिए भी लगा सकते हैं। ऐसा करने से भी वही प्रभाव मिलेगा।

n
सूजन को रोके

शरीर के किसी भी हिस्से में सूजन हो जाए तो उस सूजन को दूर करने में घी आपके बेहद काम आ सकता है। जैसा कि हमने पहले भी बताया घी के अंदर भरपूर मात्रा में आयुर्वेदिक गुण मौजूद होते हैं। ऐसे में सूजन को रोकने के लिए घी को रात में सोते वक्त अप्लाई करें और अगले दिन चेहरे को पानी से धोने से पहले चेहरा किसी सूती कपड़ से साफ कर लें। इसके अलावा आप घी को गुनगुना करके प्रभावित स्थान पर एक घंटे के लिए लगा सकते हैं।

n

आंखों की थकान हो दूर

आंखों की थकान को दूर करने में घी आपके बेहद काम आ सकता है। ऐसे में आप रात को सोने से पहले अपनी आंखों के आस-पास घी को सर्कुलर तरीके से लगाएं। ऐसा करने से ना केवल आंखों की थकान दूर हो सकती है बल्कि अंडर आई सर्कल से भी राहत मिल सकती है। हालांकि आंखों के आस-पास घी लगाते वक्त ख्याल रखें कि घी आंखों में ना जाए।
 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story