बेली फैट कम करने के लिए खाली पेट पिएं ये ड्रिंक्स, तेजी से घटेगा आपका मोटापा
 

n

खुद को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज के साथ-साथ खाने पर भी ध्यान देना बेहद जरुरी है। अक्सर देखा गया है कि इन दोनों के बीच हम संतुलन नहीं बना पाते है। जिसका नुकसान हमें उठाना पड़ता हैं। अगर हमें वजन कम करना है तो खाने-पीने की आदतों के प्रति भी बेहद सतर्क रहना जरुरी है। आप अपने दिन की शुरुआत एक अच्छे पेय के साथ शुरू करेंगे तो आपको कमर के आसपास की चर्बी को कम करने में मदद मिल सकती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके सेवन से आप फैट को कम कर सकते हैं।

m

गुनगुने पानी में नींबू, शहद

वजन कम करने के लिहाज से शहद, नींबू और गर्म पानी बेहद कारगर है। इसमें इस्तेमाल नींबू विटामिन-सी से भरपूर होता है और यह शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है और वजन कम करता है। नींबू में पेक्टिन नाम का फाइबर होता है, जो पेट भरे होने का एहसास कराता है। गर्म पानी, शहद और नींबू मिलकर क्षार का निर्माण करते हैं, जिससे वजन कम करने की प्रक्रिया में तेजी आ जाती है। इन तीनों को मिलाकर सेवन से आपकी पाचनशक्ति दुरुस्त होती हैं।

m

मेथी का पानी

मेथी का पानी वजन घटाने में मदद कर सकती है। इसके साथ ही मेथी के पानी का सेवन से आप ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल, लिवर की हेल्थ और मेटाबॉलिज्म को बूस्ट कर सकते हैं। मेथी शरीर में हीट जनरेट करती है जिससे फैट लॉस होता है। मेथी के पानी का सुबह खाली पेट सेवन शरीर में मौजूद विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है। मेथी के पानी का सेवन पाचन क्रिया को मजबूती प्रदान करता है जिससे पेट की कई समस्याओं कब्ज, अपच और एसिडिटी से भी छुटकारा मिल जाता है।

m
जीरे का पानी

जीरा खाने का स्वाद तो बढ़ाता ही है साथ ही सेवन से सेहत को भी फायदा होता है। जीरे के पानी का सुबह खाली पेट सेवन वजन कम करने में कारगर साबित होता है। हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि रोजाना खाली पेट जीरे के पानी का सेवन करने से 20 दिन में ही वजन कम होने लगता है।

m

ग्रीन टी और मिंट

ग्रीन टी और पुदीने की पतियों का मिश्रण वजन घटाने का काम करता है। इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है, जो किसी भी समय लगने वाली भूख को तो खत्म करती है, साथ ही पाचन क्रिया को भी मजबूती प्रदान करती है। बॉडी में मौजूद एक्सट्रा फैट को इस मिश्रण के सेवन से कम किया जा सकता है। जो लोग वर्क आउट करते हैं उन्हें ग्रीन टी और मिंट पीने की सलाह एक्सपर्ट्स द्वारा दी जाती है।

m
नींबू और पुदीने का पानी

मौसम के हिसाब से आपको सर्दी में गुनगुना पानी लेना है। गुनगुने पानी में एक पूरा नींबू निचोड़ दें और फिर इसमें पुदीने की पत्तियां पीसकर डाल दें। दो महीने तक इस पेय का खाली पेट सेवन वजन कम कर सकता है।

m

गाजर और चुकंदर जूस

गाजर और चुकंदर का जूस सेहत के लिए फायदेमंद तो है ही साथ में वजन कम करने में भी आपकी मदद कर सकता है। आप गाजर और चुकंदर को धोकर ब्लेंड कर लें। इस जूस के सेवन से वेट लॉस तो होता ही है साथ ही स्किन पर भी नेचुरल ग्लो आता है।

m

नारियल पानी

नारियल पानी को स्किन के लिए ही नहीं, बल्कि वजन कम करने के लिए भी सबसे अच्छा माना जाता है। नारियल पानी पीने से आपका डाइजेशन सिस्टम भी बेहतर होता है।

m

आंवला जूस

आंवला जूस भी वेट लॉस और ग्लोइंग स्किन दोनों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। आंवला जूस में आप एक चुटकी काली मिर्च मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं। आंवला जूस में पानी मिलाकर इसे पिएं।

m
अदरक और नींबू

अदरक और नींबू के मिश्रण का सेवन से आपको ज्यादा भूख नहीं लगती। वहीं दूसरी ओर नींबू इंसुलिन रोग प्रतिरोध क्षमता को बढ़ाने के साथ-साथ शरीर में फैट की मात्रा को भी कम करता है। इन दोनों का एक साथ सेवन करने पर मेटाबॉलिज्म बेहतर तरीके से काम करता है, जिससे वजन को कम करने में मदद मिलती है।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story