सफेद बाल उखाड़ने से क्या सचमुच ये हो जाते हैं दोगुने! जानें सही बात

n

आपने कई बार सुना होगा कि एक सफेद बाल तोड़ने से और सफेद बाल निकल आते हैं। इस काम को करने की मनाही दादी-नानी के जमाने से है। पर बिना साइंस और फैक्ट्स के इस बात पर कैसे यकीन किया जा सकता है। दरअसल, बालों को तोड़ना रोम को प्रभावित करता है लेकिन, क्या इसका मतलब ये है कि एक बाल को तोड़ना बाकी बालों के रोम को प्रभावित करेगा और सारे बाल सफेद हो जाएंगे। तो, आइए जानते हैं सफेद बाल उखाड़ने से क्या होता है -

m

सफेद बाल उखाड़ने से क्या होता है?
सफेद बाल उखाड़ने से, ये आपके पोर्स को प्रभावित करते हैं और इसकी वजह से हेयर फॉलिकल बंद हो जाते हैं। इसके अलावा सफेद बालों का तोड़ना हेयर थिनिंग की समस्या का कारण बनता है और बाकी बालों पर इसका असर दिखाता है। क्योंकि एक बाल जिसको आपने जानबूझकर तोड़ा है उससे स्कैल्प में सूजन की समस्या होती है और इसकी वजह से दूसरे बाल कमजोर होकर झड़ सकते हैं। इतना ही नहीं ये बालों के सेल्स का भी डैमेज कर सकते हैं। 

m

सफेद बाल तोड़ने से दोगुने सफेद बाल आते हैं? 
नहीं, बिलकुल भी नहीं। सफेद बाल तोड़ने से दोगुने सफेद बाल नहीं आते। होता ये है कि जिस बाल को आपने तोड़ा होता है उसकी जगह फिर एक सफेद बाल उग आता है जो कि पिछले बालों की तुलना में अधिक गहरे, मोटे या चमकदार हो सकते हैं। यानी कि आपके दूसरे बाल सफेद नहीं आएंगे, बल्कि उसी जगह पर नए सफेद बाल आते रहेंगे। बालों का सफेद होना कई कारकों के कारण होता है जैसे उम्र बढ़ना, आनुवांशिकी, मेकअप और तनाव आदि। इसलिए, जब आपके बाल सफेद होने लगते हैं तो मेलानिन बढ़ाने वाले फूड्स खाएं जो बालों को काला करने में मदद करते हैं। इसके अलावा एक्सरसाइज करें और फिर बालों में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाएं।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story