Beauty Tips : खुबानी के तेल से त्वचा को मिल सकते हैं ये 5 प्रमुख फायदे

b

कुछ तेल खाना बनाने के लिए स्वस्थ होते हैं तो कुछ त्वचा की देखभाल के लिए अच्छे होते हैं। खुबानी का तेल भी ऐसा ही है। यह त्वचा के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है। इसमें विटामिन्स और कई एसेंशियल फैटी एसिड मौजूद होते हैं, जो त्वचा को स्वस्थ रखते हैं। इसके अलावा इसमें मौजूद प्रो-एपोप्टोटिक प्रभाव त्वचा संबंधी समस्याओं से राहत दिलाने में सहायक हैं।आइये आज खुबानी के तेल से त्वचा को मिलने वाले फायदे जानते हैं।

n

त्वचा को चमकदार रखें 
खुबानी के तेल में अच्छी मात्रा में विटामिन C और E होता है, जो त्वचा की कोशिकाओं को मुक्त कणों की हानिकारक क्षति से बचाने में मदद करता है।इसके अलावा यह चेहरे के दाग-धब्बों और प्रदूषण के कारण होने वाली टैनिंग को भी दूर करता है। इस वजह से त्वचा चमकदार दिखने लगती है। आप अपनी त्वचा का निखार बढ़ाने के लिए डाइट में इन फलों को भी शामिल कर सकते हैं।

n

त्वचा की नमी बनाए रखने में है मददगार 
खुबानी का तेल विटामिन A और अन्य फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत है। इसकी बनावट भी हल्की होती है, जिसकी वजह से यह त्वचा में आसानी से अवशोषित हो जाता है और त्वचा को नमी देने के लिए गहरी परतों तक जा सकता है। इससे आपकी त्वचा कोमल और मुलायम रहती है। इसके अलावा यह त्वचा की बनावट में सुधार और क्षतिग्रस्त त्वचा को बहाल करने में मदद कर सकता है।

n

मुंहासे और सूजन को दूर करने में है सहायक  
खुबानी के तेल में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। ये मुंहासों के साथ-साथ इनके कारण त्वचा पर होनी वाली सूजन को भी कम करने में मददगार है। इसके अलावा यह तेल जलन वाली त्वचा को शांत करने में भी मदद कर सकता है। इस वजह से इसका इस्तेमाल अक्सर मालिश वाले तेलों में भी किया जाता है। मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए आप इन घरेलू नुस्खों को भी अपना सकते हैं।

n

उम्र बढ़ने के प्रभावों को कम करें
तनाव और दूषित कणों के कारण त्वचा पर बढ़ती उम्र का प्रभाव समय से पहले ही झलकने लगता है। इससे बचाव के लिए खुबानी का तेल असरदार है।यह त्वचा में कसावट लाने का काम करता है और उम्र बढ़ने का संकेत मानी जाने वाली झुर्रियां, महीन रेखाएं, मुस्कान की रेखाएं, काले धब्बे आदि को कम करता है।इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी मौजूद है, जो त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाते हैं।

b

ब्लैकहेड्स को दूर करने में है सहायक 
खुबानी का तेल ब्लैकहेड्स की समस्या से भी राहत दिलाने में मददगार है।यह आपके चेहरे के रोमछिद्रों को खोलने में मदद कर सकता है और त्वचा में जमा तेल, गंदगी और बैक्टीरिया को बड़ी आसानी से साफ कर सकता है। इसके जरिए ब्लैकहेड्स को प्लकिंग करना काफी आसान हो जाता है। ब्लैकहेड्स हटाने के लिए टी ट्री ऑयल को भी इन तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story